बिहार

bihar

दानापुरः गंगा के जलस्तर में लगातार हो रही वृद्धि, डरे हुए हैं दियारा इलाके के लोग

By

Published : Aug 20, 2020, 10:15 AM IST

दानापुर दियरा के सात पंचायत चारों तरफ गंगा नदी से घिरा हुए हैं. इन दियारावासियों को रोजमर्रा का समान लेने के लिये दनापुर बाजार आना पड़ता है. जिनका एक ही सहारा नाव है.

नाव से आवागमन
नाव से आवागमन

पटनाः जिले के दानापुर में गंगा नदी के पानी में लगातार वृद्धि हो रही है. जिससे दियारा के 7 पंचायतों में बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है. इसे देखते हुए प्रशासनिक अधिकारी गंगा के जलस्तर पर लगातार नजर टिकाए हुए हैं. गंगा से सटे गांवों के लोग बाढ़ की आशंका से डरे-सहमे हुए हैं.

उफान पर है गंगा नदी
गंगा नदी के पानी में लगातार हो रही वृद्धि से गंगा उफनाने लगी है. जलस्तर धीरे-धीरे बढ़ रहा है. जिससे दियारा के तटटीय इलाकों में बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है. दियारे के सात पंचायतों में बाढ़ का खतरा है. बताया जा रहा है कि दियारे के मानस, पानापुर व हेतनपुर में सोन सोता में गंगा का पानी प्रवेश करने लगा है. जिससे यहां के लोग काफी परेशान हैं.

नाव से आवागमन करते लोग

'बाणसागर से छोड़ गया पानी'
बुधवार को बाढ़ नियंत्रण द्वारा देवनानाला पर 164.3 फुट गंगा का जलस्तर नापा गया. जो खतरे के निशान से मात्र चार फुट नीचे बह रहा है. खतरे का निशान 168 फुट है. विभाग के सहायक अभियंता नरोत्तम ठाकुर ने बताया कि बाणसागर से सोन नदी में पानी छोड़ गया है. जिससे गंगा के जलस्तर में और वृद्धि होने का संभावना बनी हुई है.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

ये भी पढ़ेंःमुजफ्फरपुर: सड़क पर चढ़ा बाढ़ का पानी, JCB पर बैठकर रोड पार कर रहे बाइक सवार

आवागमन का सहारा है नाव
बता दें कि दानापुर दियरा के सात पंचायत चारों तरफ गंगा नदी से घिरा हुए हैं. इन दियारावासियों को रोजमर्रा का समान लेने के लिये दनापुर बाजार आना पड़ता है. जिनका एक ही सहारा नाव है. ये लोग जान को जोखिम में डालकर सफर करते हैं. दरअसल बक्सर जिले में गंगा के जलस्तर में लगातार वृद्धि हो रही है जिससे दानापुर में गंगा का जलस्तर भी धीरे-धीरे बढ़ रहा है. फिहलहाल यहां गंगा खतरे के निशान से चार फुट नीचे बह रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details