बिहार

bihar

मसौढ़ी में धान की खरीदारी नहीं होने से किसान परेशान, औने-पौने दाम पर बेचने को मजबूर

By

Published : Dec 3, 2022, 8:09 AM IST

मसौढ़ी में धान अधिप्राप्ति
मसौढ़ी में धान अधिप्राप्ति ()

बिहार सरकार ने 15 नवंबर से धान अधिप्राप्ति करने का निर्देश तो जारी कर दिया लेकिन अभी तक मसौढ़ी समेत कई प्रखंडों में धान की खरीदगी (Purchase of Paddy in Masaurhi) नहीं शुरू की गई है. जिस कारण किसान परेशान है और औने-पौने दामों पर बाजार में धान बेचने को मजबूर हैं. जिससे किसानों में काफी नाराजगी है.

पटना:राजधानी पटना के मसौढ़ी में धान खरीदी को लेकर किसान परेशान (Procurement of Paddy in Masaurhi) हैं. दरअसल, 15 नवंबर से धान अधिप्राप्ति को लेकर राज्य सरकार के ऐलान के बावजूद मसौढ़ी में धान अधिप्राप्ति शुरू नहीं हो पाई है. मसौढ़ी और धनरूआ प्रखंड के विभिन्न गांव में इन दिनों धान कटने के बाद सभी किसान अपने-अपने खलिहानो में धान को रखे हुए हैं. अब तो वे लोग आंदोलन का भी मन बना रहे हैं.

ये भी पढ़ें: बिहार में धान अधिप्राप्ति का नया रिकॉर्ड बनेगा, मंत्री बोलीं- 15 फरवरी तक पूरा कर लेंगे लक्ष्य

मसौढ़ी में धान खरीदी को लेकर किसान परेशान:मसौढ़ी के निशियामा गांव के किसानों का कहना है कि धान खरीदी नहीं होने से हम सभी किसान परेशान हैं और खलिहान में ही धान को रख रहे हैं. उनका कहना है कि हमलोग इंतजार कर रहे हैं कि कब धान की खरीदी शुरू होगी. वहीं कई किसान औने-पौने दाम में व्यापारी के हाथों धान बेचने को विवश हैं.

"औने-पौने दाम में वो किसान धान बेच रहे हैं, जिसको पैसे की बहुत जरूरत है. मोटा धान को कोई पूछ भी नहीं रहा है. सरकार ने कहा था कि धान की खरीदी होगी लेकिन अभी तक अधिप्राप्ति शुरू नहीं हो पाई है. धान खलिहान में पड़ा हुआ है"- किसान

सहकारिता पदाधिकारी बोले- जल्द शुरू होगी खरीदी:वहीं प्रखंड के सहकारिता पदाधिकारी शशि भूषण ने बताया कि कुछ दिनों बाद धान की खरीदी शुरू हो जाएगी. सभी पैक्स अध्यक्षों को निर्देश जारी किया गया है कि जो किसान अगर धान बेचना चाहते हैं तो उनकी धान को खरीद लिया जाए लेकिन कुछ पैक्स अध्यक्षों ने कहा है कि धान में भी काफी नमी है, ऐसे में धान खरीदना महंगा साबित हो रहा है.

ये भी पढ़ें: मसौढ़ी के भैंसवां गांव में हजारों एकड़ में 'टू पोटैटो विधि' से हो रही आलू की खेती, किसान बन रहे आत्मनिर्भर

ABOUT THE AUTHOR

...view details