बिहार

bihar

किसान चौपाल का आयोजन: किसान चौपाल में दी गई कृषि योजनाओं की जानकारी

By

Published : Dec 8, 2020, 3:21 PM IST

बिहार सरकार द्रारा पूरे बिहार में किसान चौपाल के तहत प्रखंड के सभी पंचायतों में 07 दिसंबर से 21 दिसंबर तक किसान चौपाल का आयोजन किया जाएगा. किसानों के बीच कृषि विभाग से जुड़ी योजनाओं की जानकारी पहुंचाने के लिए सोमवार से किसान चौपाल का आयोजन किया गया. किसान चौपाल के माध्यम से विभाग की योजनाओं के अलावा फसल अवशेष प्रबंधन, स्वास्थय हेल्थ कार्ड की महत्ता व अन्य तकनीकी जानकारी से भी किसानो को अवगत कराया जाएगा.

मसौढ़ी
मसौढ़ी मे किसान चौपाल

मसौढ़ी:गांव-गांव में किसानों को वैज्ञानिक तरीके से खेती करने के गुर सिखाने के लिए कृषि विभाग द्वारा किसान चौपाल का आयोजन किया जा रहा है. ऐसे में मसौढ़ी के कररिया गांव में किसान चौपाल का आयोजन किया गया.

जिले के मसौढ़ी में किसान चौपाल का आयोजन
किसान चौपाल लगाकर किसानों को आधुनिक खेती करने के गुर सिखाये जा रहे हैं. कृषि विभाग ने सात दिसम्बर से विभिन्न पंचायतों मे किसान चौपाल लगाकर किसानों को वैज्ञानिक तरीके से खेती करने के लिए जागरूकता अभियान की शुरुआत की है. जिसमें कृषि वैज्ञानिक, कृषि समन्वयक और कृषि सलाहकारों की टीम गांव-गांव में किसान चौपाल लगाकर किसानों को जागरूक कर रहे हैं.

"खरीफ सीजन के लिए सभी तरह के बीज प्रखंड कृषि विभाग द्वारा शत-प्रतिशत अनुदान पर उपलब्ध कराये जा रहे हैं. किसानों के खातों में अनुदान की राशि सीधे भेजी जा रही है. सभी जैविक खेती के लिए लोगों को जागरूक होना होगा. पर्यावरण के प्रदूषण में रासायनिक खेती का बहुत बड़ा हाथ है. जैविक खेती के साथ-साथ हम खेती में नई तकनीकी जैसे जीरो टिल, ड्रिप सिंचाई तकनीक, श्री विधि आदि का उपयोग कर ज्यादा पैदावार हासिल कर सकते हैं. सरकार के द्वारा चलाई जा रही योजनाएं जैसे तनावरोधी बिजग्राम, अनुदानित दर पर बीज की उपलब्धता, मुख्यमंत्री तीव्र बीज विस्तार योजना, मछली पालन, डेयरी, बागवानी आदि का लाभ किसान लेकर अपनी आर्थिक स्थिति सुधार सकते हैं". - कृषि समन्वयक

गौरतलब है कि किसानों को जागरूक करते हुए कृषि समन्वयक ने बताया कि खेतों में फसल अवशेष जलाने को लेकर किसानों को जागरूक किया गया. सरकार के द्वारा किसानों के लिए भ्रमण व प्रशिक्षण कार्यक्रम के बारे में भी विस्तार से बताया गया. वहीं किसानों को विभाग के साथ सहभागी बनकर कृषि योजनाओं का लाभ उठाने का आग्रह किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details