बिहार

bihar

बिहार में इथेनॉल उद्योगः 147 औद्योगिक इकाइयों की स्थापना जल्द, 30 हजार करोड़ का निवेश स्वीकृत

By

Published : Jul 10, 2021, 4:49 PM IST

शाहनवाज हुसैन
शाहनवाज हुसैन ()

बिहार में बड़े पैमाने पर इथेनॉल उद्योग स्थापित करने की दिशा में उद्योग विभाग जोर-जोर से लगा हुआ है. उद्योग मंत्री ने कहा है कि जल्द ही 147 इथेनॉल औद्योगिक इकाइयों की स्थापना की जाएगी. वहीं अन्य उद्योग पॉलिसी लाने का खाका भी तैयार किया जा रहा है.

पटनाःबिहार देश का पहला राज्य है, जहां एथेनॉल उत्पादन पॉलिसी (Ethanol Production Policy) लांच की गई है. इसी वर्ष बिहार इथेनॉल उत्पादन प्रोत्साहन पॉलिसी 2021 को लांच किया गया जिसके बाद काफी संख्या में निवेशकों ने प्रदेश में इथेनॉल उद्योग इकाई (Ethanol Industry Unit) लगाने में अपनी रूचि दिखाई है. पॉलिसी लांच होने के बाद ईटीवी भारत ने प्रदेश के उद्योग मंत्री से निवेशकों और इकाइयों से संबंधित स्टेज-1 की जानकारी ली है.

इसे भी पढ़ें- उद्योग विभाग की लोन योजना युवाओं को नहीं आ रही रास, कहा- 'सरकार अपने वादे के तहत दे रोजगार'

"इथेनॉल पॉलिसी लांच होने के बाद काफी संख्या में निवेशक बिहार आ रहे हैं. लॉकडाउन और कोरोना वायरस संक्रमण के बावजूद 33 हजार करोड़ के निवेश के प्रस्ताव आए हैं. बिहार में ईथेनॉल उद्योग के लिए कुल 30,008.45 करोड़ रुपये का निवेश प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी गई है. इसके लिए स्टेज-1 का क्लीयरेंस भी दे दिया गया है. देश में इथेनॉल उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए पॉलिसी लाने वाला पहला राज्य बिहार है. 147 इथेनॉल औद्योगिक इकाईयों की स्थापना को लेकर तेजी से काम चल रहा है."- शाहनवाज हुसैन, उद्योग मंत्री, बिहार सरकार

देखें वीडियो

इसे भी पढ़ें-'रोजगार' फिर बना मुद्दा: विपक्ष ने मंशा पर उठाया सवाल तो बोले सरकार के मंत्री- अभी तो 7 महीने ही हुए

उद्योग मंत्री के अनुसार बिहार में इथेनॉल पॉलिसी के बाद अब टैक्सटाइल, लेदर, हैंडलूम, गारमेंट्स, लॉजिस्टिक्स और फार्मा पॉलिसी लाने की भी तैयारी कर रहा है. बिहार सरकार और उद्योग विभाग राज्य में उद्योग के लिए एक इको सिस्टम तैयार कर रहा है. उम्मीद है कि इस आने वाले दिनों में बिहार में बड़े पैमाने पर उद्योग स्थापित होने से ज्यादा से ज्यादा लोगों को रोजगार मिल पाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details