बिहार

bihar

Patna Metro Project : DMRC के इलेक्ट्रिकल विंग निदेशक ने किया पटना मेट्रो निर्माण स्थलों का निरीक्षण, सुरक्षा उपायों से समझौता नहीं करने का निर्देश

By

Published : Mar 30, 2023, 11:32 AM IST

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के इलेक्ट्रिकल विंग के निदेशक ने पटना मेट्रो परियोजना के तहत हो रहे निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने अधिकारियों से कई अहम जानकारियां ली और कहा कि त्वरित कार्य करने के साथ-साथ सुरक्षा उपायों से भी कोई समझौता ना करें.

पटना मेट्रो निर्माण स्थलों का निरीक्षण
पटना मेट्रो निर्माण स्थलों का निरीक्षण

पटना मेट्रो निर्माण स्थलों का निरीक्षण

पटनाःदिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन यानी डीएमआरसी द्वारापटना मेट्रो का निर्माण किया जा रहा है. बीते दिनों मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मेट्रो कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया है, ऐसे में मेट्रो निर्माण कार्य से जुड़े सरकार के अधिकारी हों या फिर डीएमआरसी के अधिकारी आए दिन निर्माण स्थलों पर चल रहे कार्यों का निरीक्षण कर रहे हैं. अपने निरीक्षण के क्रम में अधिकारी जहां जो जरूरी है उसके लिए दिशा निर्देश भी दे रहे हैं. इसी क्रम में दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के इलेक्ट्रिकल विंग के निदेशक ओ एच पांडे ने पटना मेट्रो परियोजना के विभिन्न निर्माण स्थलों का निरीक्षण किया.

ये भी पढ़ेंःपटना मेट्रो निर्माण कार्य का CM नीतीश कुमार ने लिया जायजा, निर्माण कार्य में तेजी लाने का निर्देश

विभिन्न चुनौतियों के विषय में विस्तार से चर्चा: डीएमआरसी के इलेक्ट्रिकल विंग के निदेशक ओ एच पांडे ने मोइनुल हक स्टेडियम स्टेशन, राजेंद्र नगर, मलाही पकरी, खेमनीचक, जीरोमाइल, सगुना मोड़ समेत दर्जनों मेट्रो निर्माण स्थलों और डिपो का दौरा किया. उन्होंने मोइनुल हक स्टेडियम साइट पर टीवीएम टनलिंग कार्य की प्रगति और स्टेशन में विद्युत संबंधित हो रहे कार्यों की जानकारी ली और टनल में खुदाई का कार्य जल्द शुरू करने का निर्देश दिया. इसके साथ ही उन्होंने इलेक्ट्रिकल यूटिलिटी डायवर्जन कार्यों, विशेष रुप से इलेक्ट्रिकल विंग द्वारा 132 केवी ट्रांसमिशन लाइन के संबंध में काम की स्थिति और साइट पर आने वाली विभिन्न चुनौतियों के विषय में विस्तार से चर्चा की.


तेजी से हो रहा मेट्रो निर्माण का कार्यःडीएमआरसी के विद्युत विभाग के अधिकारियों द्वारा इलेक्ट्रिकल विंग के निदेशक ओ एच पांडे को जीरोमाइल स्थित साइट पर निर्माणाधीन विद्युत टावरों के निर्माण की प्रगति के विषय में विस्तार से जानकारी दी गई, उन्हें बताया गया कि आईएसबीटी डिपो पर चारदीवारी के साथ-साथ भवन की नींव का निर्माण भी तेजी से हो रहा है. मलाही पकरी से पाटलिपुत्र आईएसबीटी तक 6.6 किलोमीटर रूट में पांच स्टेशन मलाही पकड़ी, खेमनीचक, भूतनाथ, जीरो माइल और आईएसबीटी है. जहां अभी पिलर बनाए जा रहे हैं. जबकि पाटलिपुत्र बस टर्मिनल के पास बैरिया संपतचक में डिपो तैयार हो रहा है.

सुरक्षा उपायों पर ध्यान देने का निर्देश: कॉरिडोर टू के पटना रेलवे स्टेशन, नए आईएसबीटी के लिए डिपो सुविधाओं का निर्माण बैरिया के पास संपतचक, पैजवा में किया जा रहा है. पाटलिपुत्र आईएसबीटी रूट पर 40 फीट ऊपर ट्रैक पर मेट्रो रेल दौड़ेगी. डीएमआरसी के इलेक्ट्रिकल विंग के निदेशक ओ एच पांडे ने पटना मेट्रो परियोजना के निर्माण कार्यों का निरीक्षण करने के बाद विद्युत विभाग के सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि त्वरित कार्य करने के साथ-साथ सुरक्षा उपायों से कोई समझौता नहीं करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details