बिहार

bihar

Earthquake In Bihar: पटना समेत कई जिलों में आया भूकंप, जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Nov 4, 2023, 6:31 AM IST

Updated : Nov 4, 2023, 9:19 AM IST

Earthquake In Bihar: बिहार में भूकंप आया है. पटना में शुक्रवार रात 11:33 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. हालांकि भूकंप से जान-माल की कोई खबर नहीं है. भूकंप का केंद्र नेपाल के जाजरकोट जिले के लामिडांडा इलाके में था. इसकी तीव्रता 6.4 थी.

पटना में भूकंप
पटना में भूकंप

पटना में आधी रात को लोग घरों से बाहर निकल आए

पटना:बिहार की राजधानी पटना मेंभूकंप का झटकामहससू होने के बाद तमाम लोग अपार्टमेंट और बहु मंजिला इमारत के बाहर निकलकर खुले मैदान में आ गए. रात भर लोग इससे डरे रहे हैं. पटना के अलावे मुंगेर, मोतिहारी, नवादा, बक्सर, भोजपुर और जहानाबाद में भी लोगों ने भूकंप के झटके महससू किए. पश्चिम चंपारण, मुजफ्फरपुर और छपरा में भी लोगों ने भूकंप के झटके को महससू किया है. जब लोग रात का खाना खाकर सोने की तैयारी कर रहे थे, तभी भूंकप आया.

पटना में आधी रात को लोग घरों से बाहर निकल आए:पटना के एक हॉस्टल में रहकर परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्र साहिल कुमार ने बताया कि वह खाना खाकर बेड पर आराम कर रहे थे, इसी बीच लगा कि भूकंप आया है. काफी लंबे समय तक भूकंप के झटके महसूस हुए. उसके बाद वह दौड़कर मकान के नीचे आ गए.

अचानक पंखा हिलने लगा तो घर से भागा:अमित ने बताया कि घर में बैठकर मोबाइल चेक कर रहा था, इसी दौरान भूकंप के झटके उन्होंने महसूस किया. तुरंत वह घर से नीचे भागकर खेल के मैदान में पहुंच गए. वहीं प्रतीक ने बताया कि वह घर में खाना खाकर मोबाइल में रील देख रहे थे. इसी दौरान अचानक बिछावन हिलने लगा और देखा तो पंखा भी हिल रहा था. इसके बाद वह घर से भागे और खुले मैदान में आ गए.

"आज ही मेरी परीक्षा खत्म हुई है. रात में खाना-पीना के बाद आराम कर रहा था. इसी दौरान लगा कि उनका रूम पार्टनर जाकर उनका बिछावन हिला रहा है और उन्हें परेशान कर रहा है. जब उन्होंने उसे आवाज लगाई कि तुम परेशान कर रहे हो तो उसने कहा कि तुम परेशान कर रहे हो बिछावन मत खिलाओ. इसके बाद अचानक दोनों को एहसास हुआ कि भूकंप आ गया है. फिर दोनों दौड़े-भागे बाहर निकले और मैदान में आ गए"- हर्ष, छात्र

नेपाल में भूकंप से भारी तबाही:शुक्रवार की देर रात 6.4 तीव्रता वाले भूकंप के कारण नेपाल में भारी तबाही आई है. 128 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं सौ से अधिक लोग घायल हुए हैं. राहत और बचाव कार्य युद्धस्तर पर जारी है. ज्यादातर तबाही रुकुम पश्चिम और जाजरकोट में हुई है. नेपाल के राष्ट्रीय भूकंप मापना केंद्र के अनुसार भूकंप का केंद्र नेपाल के जाजरकोट जिले के लामिडांडा इलाके में था.

ये भी पढ़ें: Earthquake In Bihar: बिहार में भूकंप.. मोतिहारी, छपरा और गोपालगंज समेत इन जिलों में महसूस किए गए झटके

ये भी पढ़ें: नेपाल में भूकंप से 69 लोगों की मौत, पीएम दहल ने जताया दुख

Last Updated : Nov 4, 2023, 9:19 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details