बिहार

bihar

Bihar Diwas 2022: बिहार दिवस को लेकर गांधी मैदान में ड्रोन शो का रिहर्सल, अस्थायी अस्पताल की भी व्यवस्था

By

Published : Mar 22, 2022, 7:08 AM IST

गांधी मैदान में ड्रोन शो का रिहर्सल
गांधी मैदान में ड्रोन शो का रिहर्सल

राजधानी पटना के गांधी मैदान में आज बिहार दिवस पर कार्यक्रम आयोजन किया जा रहा है. कार्यक्रम में सीएम नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar on Bihar Diwas) समेत कई मंत्री और गणमान्य लोग शामिल होंगे. वहीं कार्यक्रम को लेकर सोमवार को गांधी मैदान में ड्रोन शो का रिहर्सल किया गया और आलाधिकारियों ने सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया. पढ़िए पूरी खबर...

पटना:सीएम नीतीश कुमार आजबिहार दिवसकार्यक्रम का गांधी मैदान में उद्धाटन करेंगे. बिहार आज 110 साल का हो रहा है. ऐसे में बिहार दिवस कार्यक्रम को लेकर सोमवार देर शाम गांधी मैदान में जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह और एसएसपी मानवजीत सिंह ढिल्लों ने कार्यक्रम को लेकर तैयारियों के बारे में जायजा लिया और सुरक्षा के की जानकारी ली. इस मौके पर सरकार की तमाम विभागों के कई आलाधिकारी भी मौजूद रहे. तीन साल बाद बिहार दिवस पर कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है. जिसे लेकर कार्यक्रम को ऐतिहासिक बनाने के लिए काफी तैयारियां की गई हैं. पहली बार बिहार में ड्रोन शो का आयोजन किया जा रहा है. गांधी मैदान में 500 ड्रोन अंधेरा होने पर अपना करतब दिखाएंगे.

ये भी पढ़ें-Bihar Diwas 2022: आज 110 साल का हुआ बिहार, CM नीतीश करेंगे 'विशेष' कार्यक्रम का उद्घाटन

गांधी मैदान में ड्रोन शो का रिहर्सल: बता दें कि सोमवार रात 8:30 बजे गांधी मैदान में बिहार दिवस पर कार्यक्रम में होने वाले ड्रोन शो को लेकर ड्रोन का रिहर्सल किया गया. इस दौरान 500 की संख्या में मौजूद ड्रोन ने बिहार की महिमा का बखान करते हुए कई तस्वीरें आसमान में तैयार की जिसमें बिहार का नक्शा, महात्मा गांधी का चंपारण सत्याग्रह, भगवान बुद्ध की ज्ञान प्राप्ति भगवान महावीर की तपस्या से लेकर वी लव बिहार जैसे कई कलाकृतियां ड्रोन के माध्यम से आसमान में दिखाई गई. यह दृश्य देखने में बेहद विहंगम रहा. इन सबके अलावा लेजर शो को लेकर भी रिहर्सल किया गया.


गांधी मैदान में अस्थायी अस्पताल की व्यवस्था: गांधी मैदान के गेट नंबर एक से प्रवेश करते समय प्रशासनिक कक्ष के ठीक बगल में बिहार दिवस कार्यक्रम को लेकर के एक अस्थायी अस्पताल का निर्माण किया गया है. इस अस्थायी अस्पताल की तैयारियों का सिविल सर्जन डॉक्टर विभा कुमारी ने भी जायजा लिया. इस मौके पर डीपीएम समेत तमाम जिला के स्वास्थ्य पदाधिकारी मौजूद रहे. सिविल सर्जन डॉ विभा कुमारी ने बताया कि 22 मार्च से 24 मार्च तक तीन दिवसीय बिहार दिवस का आयोजन किया जा रहा है .ऐसे में लोगों की काफी भीड़ जुटेगी और इसको देखते हुए 6 बेड का ऑक्सीजन युक्त एक अस्थायी अस्पताल तैयार किया गया है और पांच स्ट्रेचर की भी व्यवस्था है. अस्पताल में तीन शिफ्ट में चिकित्सक समेत एएनएम और तमाम पारामेडिकल स्टाफ की भी नियुक्ति की गई है.

ये भी पढ़ें-Bihar Diwas 2022 : बिहार की बोली, दिलों में बनाती है प्यार की रंगोली

कोरोना टीकाकरण की भी व्यवस्था:वहीं,सिविल सर्जन ने कहा कि गर्मी के मौसम को देखते हुए लोगों को चक्कर आने की समस्या हो सकती है और इसको लेकर अच्छी तैयारी की गई है. ओआरएस और ग्लूकोस पाउडर के अलावा पीने के पानी समेत तमाम दवाइयों की पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता कर ली गई है. इसके अलावा एक और स्टॉल पर जल जीवन हरियाली के मंच पर लैब टेक्नीशियन की तैनाती की गई है जो मधुमेह, नेत्र जांच इत्यादि तमाम प्रकार की चिकित्सीय जांच करेंगे. एक स्टॉल पर परिवार नियोजन परिवार कल्याण इत्यादि के बारे में काउंसलिंग की जाएगी. साथ ही एक स्टॉल पर कोरोना टीकाकरण की व्यवस्था होगी, अगर 12 से 14 वर्ष के बच्चों की संख्या टीकाकरण के लिए पहुंचती है तो उनका टीकाकरण शुरू किया जाएगा.

विश्वसनीय खबरों को देखने के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details