बिहार

bihar

पटना: पंचायत चुनाव की तैयारी पूरी, आठ चरण में होगा मतदान

By

Published : Mar 4, 2021, 7:52 PM IST

पंचायत चुनाव की तैयारी पूरी कर ली गई है. डीपीआरओ ने बताया कि इस चुनाव में 18420 मतदान कर्मियों की जरूरत होगी और चुनाव में लगभग 25 लाख मतदाता हैं.

panchayat election in patna
panchayat election in patna

पटना:जिला अंतर्गत 322 पंचायतों के 6 पदों के लिए चुनाव की तैयारी जारी है. इस बारे में जानकारी देते हुए जिला पंचायत राज पदाधिकारी सुषमा कुमारी ने बताया कि पटना जिले के सभी पंचायतों में सभी 6 पद के लिए आठवें चरण में मतदान होना प्रस्तावित है. उन्होंने कहा कि पटना जिला अंतर्गत 4354 वार्ड है.

ये भी पढ़ें:पंचायत चुनाव पर राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश, 24 घंटे के अंदर होगी वोटों की गिनती

ईवीएम सेट की आवश्यकता
मतदान केंद्रों की संख्या 4705 है. जिसमें मूल मतदान केंद्र की संख्या 4354 और सहायक मतदान केंद्र की संख्या 351 है. पंचायत चुनाव संपन्न कराने के लिए 5411 ईवीएम सेट की आवश्यकता होगी. प्रत्येक ईवीएम सेट में 6 बैलेट यूनिट (बीयू) रहेंगे. अर्थात प्रत्येक पद के लिए अलग-अलग बैलट यूनिट रहेंगे. 32466 बैलट यूनिट (बीयू) रहेंगे. सीवान और वैशाली से ईवीएम सेट आएंगे.

मौके पर मौजूद अधिकारी

चुनाव में लगभग 25 लाख मतदाता
इसके लिए ईवीएम संग्रहण केंद्र बख्तियारपुर, मसौढ़ी, नौबतपुर में बनाये जाने की योजना है. जहां सिवान और वैशाली से आने वाले ईवीएम सेट को रखा जाएगा. इसी केंद्र से संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा उठाव कर संबंधित निर्वाची पदाधिकारी सह प्रखंड विकास पदाधिकारी को उपलब्ध कराया जाएगा. इस आशय के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए डीपीआरओ ने बताया कि इस चुनाव में 18420 मतदान कर्मियों की जरूरत होगी और चुनाव में लगभग 25 लाख मतदाता हैं.

322 पंचायतों में चुनाव की तैयारी
जिला स्तर पर अभी 322 पंचायतों में चुनाव की तैयारी की जा रही है. लेकिन नये नगर निकायों की अधिसूचना अभी नगर विकास विभाग से नहीं हुआ है. इसलिए उन 14 पंचायतों का भी आंकड़ा पंचायत चुनाव की तैयारी में शामिल है. अगर अधिसूचना जारी होती है, तो इसमें से ग्यारह पंचायतें नगर निकाय में समाहित हो जाएगी और तीन पंचायत न्यूनतम मानक जनसंख्या (3000) से कम रहने के कारण अपने निकटतम पंचायत में विलय हो जाएगा. 14 पंचायत घटने के उपरांत 308 पंचायतों में चुनाव होंगे.

ये भी पढ़ें:पंचायत चुनाव को लेकर तैयारी शुरू, 3 घंटे तक चली सेंट्रल जेल में छापेमारी

बता दें पंच, सरपंच, वार्ड सदस्य, मुखिया, समिति सदस्य, जिला पार्षद पद के लिए चुनाव होना है. जिला पार्षद के लिए अनुमंडल पदाधिकारी निर्वाची पदाधिकारी के रूप में और शेष पदों के लिए प्रखंड विकास पदाधिकारी निर्वाची पदाधिकारी के रूप में कार्य करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details