बिहार

bihar

Patna Cyber Crime: नौबतपुर में साइबर गैंग का आतंक, ATM के साथ छेड़छाड़ कर हो रही ठगी

By

Published : Jun 22, 2023, 9:51 AM IST

पटना से सटे नौबतपुर इलाके में इन दिनों साइबर गैंग का आतंक काफी बढ़ चुका है. गैंग के लोग बड़े आराम से एटीएम में घुसकर एटीएम मशीन के साथ छेड़छाड़ करते है और फिर अपना डिवाइस लगा कर निकल जाते हैं, बाद में यहां पैसे निकालने के लिए पहुंचने वाले लोग इनके चुंगल में फंस जाते हैं.

नौबतपुर में साइबर गैंग का आतंक
नौबतपुर में साइबर गैंग का आतंक

नौबतपुर में साइबर गैंग का आतंक

पटना:राजधानी पटना के आस-पास इलाके में भी साइबर क्राइम का मामला काफी बढ़ चुका है. हालांकि सरकार ने तमाम जिलों में साइबर थाने स्थापित किए है और उसे चालू भी किया है, लेकिन साइबर क्राइम का मामला थमने का नाम नहीं ले रहा है. नौबतपुर थाने की पुलिस को एक बैंक के अधिकारियों के द्वारा एक वीडियो मिला तो पुलिस प्रशासन के भी होश उड़ गए.

ये भी पढ़ेंःये बिहार है..! दिन में डाले गए लाखों रुपये, रात में पूरी ATM ही उखाड़ ले गए अपराधी

पीएनबी एटीएम से व्यक्ति के साथ साइबर फ्रॉड: दरअसल कुछ दिन पूर्व नौबतपुर बाजार के पीएनबी एटीएम से एक व्यक्ति के साथ साइबर फ्रॉड जैसी घटना हुई, जिसके बाद पीड़ित व्यक्ति ने थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई. बैंक की तरफ से भी थाने में लिखित शिकायत की गई है कि मशीन के साथ छेड़छाड़ किया गया है. जब पुलिस ने एटीएम की जांच की और बैंक के तरफ से सीसीटीवी फुटेज मिली तो पुलिस के भी होश उड़ गए.

ठगी करने वालों का वीडियो आया सामनेःवीडियो में साफ दिख रहा है कि पीड़ित व्यक्ति के एटीएम में आने से कुछ देर पहले में दो युवक बड़े आराम से एटीएम के पास आते हैं और एटीएम मशीन के साथ छेड़छाड़ करते हैं, वीडियो फुटेज में दिख रहा है कि किस तरह से दो युवक निडर होकर एटीएम के पास आते हैं और अपना काम करके निकल जाते है.

एटीएम के अंदर लगाए गए एक्सटर्नल डिवाइस: वहीं, इस पूरे मामले पर फुलवारी एएसपी विक्रम सिहाग ने बताया कि नौबतपुर थाना क्षेत्र के एक एटीएम के अंदर एक्सटर्नल डिवाइस लगाने की कोशिश की जा रही है, जिसकी सूचना मिली है और बैंक के अधिकारियों के द्वारा इसकी शिकायत थाने में की गई है. जांच के क्रम में पता चला है कि एटीएम से एक व्यक्ति के साथ साइबर फ्रॉड का मामला हुआ है. जिसका प्राथमिकी थाने में दर्ज की गई है इसकी भी जांच की जा रही है.

"बैंक के अधिकारियों के द्वारा इसकी शिकायत थाने में की गई है. एक व्यक्ति के साथ साइबर फ्रॉड का मालला हुआ है. इस तरह के गैंग काफी सक्रिय हैं. आम लोग इस गैंग के शिकार हो रहे हैं. फिलहाल पुलिस सीसीटीवी फुटेज और बैंक डिटेल के आधार पर कार्रवाई कर रही है"- बिक्रम सिहाग, एएसपीफुलवारीशरीफ

ABOUT THE AUTHOR

...view details