बिहार

bihar

फ्लू से ग्रसित लोगों को डॉक्टर की सलाह, सर्दी-खांसी को ना समझें कोरोना वायरस

By

Published : Jul 22, 2020, 6:16 PM IST

राजकीय आयुर्वेद अस्पताल के अधीक्षक डॉ. विजय शंकर दुबे ने कहा कि अभी इन्फ्लूएंजा का भी मौसम है. इस बीमारी में भी सर्दी-खांसी और ज्वार की शिकायत होती है. कोरोना के भी कुछ ऐसे ही लक्षण है. लेकिन इसमें सांस लेने में तकलीफ होती हैं और यह लक्षण इनफ्लुएंजा में नहीं है.

पटना
पटना

पटना:मानसून का समय चल रहा है. ये मौसम इनफ्लुएंजा और वायरल बीमारियों के लिए काफी सहयोगी माना जाता है. वर्तमान समय में गांव और शहरों में कई लोग वायरल फ्लू से ग्रसित हैं. लोगों को सर्दी-खांसी, बुखार और बदन दर्द की शिकायत महसूस हो रही है.

अभी के समय कोरोना महामारी ने विकराल रूप लिया हुआ है. इस कारण लोग काफी डरे सहमे हैं. लोगों को लग रहा है कि कहीं उन्हें जो फ्लू हुआ है. वह कोरोना की वजह से तो नहीं. ऐसे में पटना के आयुर्वेदिक चिकित्सक और एलोपैथिक चिकित्सक लोगों से बेवजह ना घबराने की अपील कर रहे हैं.

देखें पूरी रिपोर्ट

चिकित्सकों के परामर्श के बाद ही खाए दवा
सिविल सर्जन डॉ. राजकिशोर चौधरी ने कहा कि अभी के समय में फ्लू होना आम बात है. लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है. उन्होंने कहा कि सर्दी खांसी और बुखार अभी के समय वायरल है और सभी के लक्षण लगभग एक ही तरह के होते हैं. उन्होंने कहा कि लक्षण सामान होने की वजह से ही लोग परेशान हो रहे हैं. लेकिन अगर लोगों को लग रहा है कि उनकी परेशानी बढ़ रही है, तो चिकित्सकों का सलाह लेना चाहिए और परामर्श के बाद ही दवा खाना चाहिए.

उन्होंने कहा कि चिकित्सकों के परामर्श के तीन-चार दिन बाद भी अगर फ्लू ठीक नहीं होता है, तब कोरोना का जांच कराने के लिए सोचना चाहिए. उन्होंने कहा कि अभी का जो समय है, ऐसे में जो फ्लू से पीड़ित है. उन्हें घर का सादा भोजन करना चाहिए. तेल मसाले वाली चीजों को कुछ दिन के लिए अवॉइड करना चाहिए.

डॉ. राजकिशोर चौधरी, सिविल सर्जन

'अपने आपको रखें स्वस्थ'
वहीं पटना के कदम कुआं स्थित राजकीय आयुर्वेद अस्पताल के अधीक्षक डॉ. विजय शंकर दुबे ने बताया कि कोरोना नई बीमारी है. लेकिन इससे पहले भी अभी का जो मानसून समय चल रहा है. इस समय में लोग काफी संख्या में सर्दी-खांसी और ज्वर से पीड़ित होते हैं. उन्होंने कहा कि अभी के समय में जिन लोगों को फ्लू की शिकायत हो रही है. वह खुद को कोरोना संक्रमण से संक्रमित मानने लग रहे हैं और इससे उनके अंदर भय व्याप्त हो जा रहा है. उन्होंने कहा कि लोगों को इससे डरने की जरूरत नहीं है और कठिन स्थिति पैदा ना हो इसके लिए जरूरी है कि अपने आपको स्वस्थ रखें. स्वस्थ होने के लिए शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत होना बेहद जरूरी है.

डॉ. विजय शंकर दुबे, अधीक्षक, आयुर्वेद हॉस्पिटल

'इम्यून सिस्टम को करें मजबूत'
डॉ. विजय शंकर दुबे ने कहा कि अभी इन्फ्लूएंजा का भी मौसम है. इस बीमारी में भी सर्दी-खांसी और ज्वार की शिकायत होती है. कोरोना के भी कुछ ऐसे ही लक्षण है. लेकिन इसमें सांस लेने में तकलीफ होती हैं और यह लक्षण इनफ्लुएंजा में नहीं है. उन्होंने कहा कि सभी फ्लू को कोरोना नहीं माना जाए और शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए विटामिन सी, विटामिन डी, जिंक का सेवन करें या फिर आयुर्वेद में गुरुच, जस्टि मधु, पीपली, सोंठ, मरीच, अमृता (गिलोय) और अश्वगंधा का सेवन करें. उन्होंने कहा कि अभी के समय जो सामान्य फ्लू होता है इसमें सर्दी खांसी और बुखार के लक्षण 3 से 5 दिनों तक शरीर में रहते हैं. उन्होंने कहा कि दो-तीन दिनों में अगर फ्लू ठीक नहीं होता है तो फिर चिकित्सक से परामर्श करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details