बिहार

bihar

Bihar Politics: संसद में नीतीश कुमार के दिए वक्तव्यों का संकलन 'संसद में नीतीश' का विमोचन

By

Published : Aug 4, 2023, 10:46 PM IST

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के 15 वर्ष के संसदीय जीवन पर संसद में दिए गए उनके वक्तव्य को पुस्तक के रूप में प्रकाशित किया गया है. शुक्रवार को पटना के जगजीवन राम सभागार में इस पुस्तक का विमोचन किया गया. पुस्तक का संपादन बिहार पिछड़ा वर्ग आयोग के पूर्व सदस्य जगनारायण सिंह यादव ने पांच खंडों में किया है. पढ़ें, पूरी खबर.

'संसद में नीतीश' का विमोचन
'संसद में नीतीश' का विमोचन

'संसद में नीतीश' पुस्तक का विमोचन.

पटना: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के 15 वर्ष के संसदीय जीवन पर संसद में दिए गए उनके वक्तव्य को पुस्तक के रूप में प्रकाशित किया गया है. ऊर्जा मंत्री विजेंद्र यादव और वित्त मंत्री विजय चौधरी ने शुक्रवार को पटना के जगजीवन राम सभागार में इस पुस्तक का विमोचन किया. इस मौके पर विधान पार्षद संजय कुमार गांधी और डॉ रामबचन राय भी मौजूद रहे.

इसे भी पढ़ेंः महागठबंधन सरकार के एक साल.. पर नौकरी का वादा अभी भी अधूरा, सवाल- बजट तो नहीं है 'विलेन'?

पांच खंडों में है पुस्तकः इस पुस्तक को बिहार पिछड़ा वर्ग आयोग के पूर्व सदस्य जगनारायण सिंह यादव ने पांच खंडों में संपादित किया है. जिसमें कृषि, रेलवे, विकासशील भारत, भारतीय समाज और भारतीय राजनीति शामिल है. इस मौके पर राजनेताओं ने कहा कि एक बार फिर से देश की राजनीति में विपक्षी एकजुटता की मुहिम के साथ नीतीश कुमार राष्ट्रीय राजनीति के केंद्र में हैं.

"नीतीश कुमार अकेले देश के हर हिस्से में जाकर विपक्ष को एकजुट करने का बीड़ा उठाया और पूरे देश में भ्रमण किया. अंत में जो 23 जून को पटना में विपक्षी एकजुटता की बड़ी बैठक हुई. बैठक के माध्यम से देश की राजनीति को जो पैगाम दिया वह ऐतिहासिक हो गया."- विजय चौधरी, मंत्री

दूरदर्शी हैं नीतीश कुमारः पुस्तक विमोचन कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे विधान पार्षद व शिक्षाविद् राम वचन राय ने कहा कि नीतीश कुमार ने संसद में विभिन्न आयामों पर बात की है. सभी आयामों को अलग-अलग करके उन बातों का संकलन करके पुस्तक का रूप दिया गया है. जब इस पुस्तक को पढ़ेंगे तो देखेंगे कि 1990 और 2000 के दशक में नीतीश कुमार जिन बातों को रखते थे और क्या भविष्य होगा बताते थे, वही आज हो रहा है. यह बताता है कि नीतीश कुमार में कितनी दूरदर्शिता है.

राजनीति के केंद्र में नीतीश कुमारःराम वचन राय ने कहा कि सीएम बनने के बाद नीतीश कुमार ने कृषि और ऊर्जा के साथ साथ विभिन्न क्षेत्रों में वह काम किए जिसकी बातें वह संसद में किया करते थे. आज नीतीश कुमार जिस प्रकार से विपक्षी एकजुटता के सूत्रधार बने हैं एक बार फिर से देश की राजनीति के केंद्र में नीतीश कुमार ही हैं. इस पुस्तक के माध्यम से लोगों को नीतीश कुमार की सोच और देश के विकास को लेकर उनके सपनों के बारे में जानकारी मिलेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details