बिहार

bihar

बिहार को 82 नयी लग्जरी, डिलक्स और इलेक्ट्रिक बसों की सौगात, CM ने किया शुभारंभ

By

Published : Mar 2, 2021, 1:45 PM IST

पटना के मुख्यमंत्री सचिवालय के पास मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार में इलेक्ट्रिक एवं अन्य बसों के परिचालन सेवा का शुभारंभ किया. 82 नए बसों का उद्घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया. जिसमें 70 डिलक्स, सेमी डिलक्स बस और 12 इलेक्ट्रिक बसों को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

bihar electric bus
bihar electric bus

पटना: 82 नए बसों का उद्घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया. जिसमें 70 डिलक्स, सेमी डिलक्स और 12 इलेक्ट्रिक बसशामिल हैं. बसों को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. साथ ही निरीक्षण एवं प्रमानम केंद्र का निर्माण कार्य का शिलान्यास भी किया. इस दौरान जिला परिवहन कार्यालय गया, जहानाबाद, मधेपुरा, बक्सर और फुलवारी शरीफ में नवनिर्मित ड्राइविंग टेस्ट ट्रेक का भी उद्घाटन किया गया.

यह भी पढ़ें-बहुते महंगाई है! सिर पर छोटा सिलेंडर, गले में प्याज की माला, अब तो कुछ बोलिए सरकार

बिहार को सौगात
इस दौरान बिहार के दोनों उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी, परिवहन विभाग कि मंत्री शीला कुमारी, भावनगर मंत्री अशोक चौधरी सहित परिवहन विभाग के कई अधिकारी मौजूद रहे. इलेक्ट्रॉनिक बसों को हरी झंडी दिखाकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रवाना किया. इसके बाद उन्होंने स्वयं बसों का जायजा लिया.

82 नए बसों का उद्घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया

इलेक्ट्रिक बस बिहार में लाया गया है. 12 बस का परिचालन आज से शुरू किया गया है. और जल्द ही 25 और बस आएगी, जिसका परिचालन बिहार में शुरू होगा. 2019 में जो इलेक्ट्रॉनिक कार आई है तब से हम लगातार उसका उपयोग कर रहे हैं. साथ ही कई विभाग के अधिकारी भी उसका उपयोग कर रहे हैं. ताकि लोग प्रेरित हो सके.- नीतीश कुमार, मुख्यमंत्री, बिहार

दुर्घटनाओं पर नियंत्रण की कोशिश
सड़कों पर गाड़ियां काफी अधिक चल रही हैं और दुर्घटनाएं भी हो रही हैं. इसे रोकने के लिए भी प्रयास किया जा रहा है. इसके लिए विशेष ट्रेनिंग अभियान चलाया जा रहा है. इसके लिए ड्राइवर को पूरी ट्रेनिंग और हर चीज के बारे में बारीकी से जानकारी दी जायेगी.

82 नए बसों का उद्घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया

मुझे याद है कि जब पहली बार इलेक्ट्रॉनिक कार से कहीं जाया करता था तो लोग खुशी पूर्वक इसे देखते थे. तब से लगातार इसका इस्तेमाल कर रहे हैं. और अब बस का इस्तेमाल भी किया जाएगा. यह काफी खुशी की बात है. सबसे बड़ी खास बात यह है कि इसके इस्तेमाल से पर्यावरण संरक्षण भी हो पाएगा. क्योंकि इसमें किसी तरह का कोई पॉल्यूशन नहीं होता.- नीतीश कुमार, मुख्यमंत्री, बिहार

खर्च होगा कम
इन बसों के इस्तेमाल से आने वाले समय में दुर्घटनाओं पर तो लगाम लगेगा ही. साथ ही इलेक्ट्रिक गाड़ियां चलेंगी तो लोगों का खर्च कम होगा. इससे लोग सुरक्षित रहेंगे और पर्यावरण भी सुरक्षित रह पाएगा.

बिहार को 82 नयी लग्जरी, डिलक्स और इलेक्ट्रिक बसों की सौगात

'उचित कीमत पर गाड़ियां लोगों को मिले'
मीडिया से बात करते हुए सीएम ने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहन महंगे होते हैं. ऐसे में प्रयास किया जा रहा है कि उसके निर्माण का काम शुरू हो और लोगों को उचित कीमत पर गाड़ियां उपलब्ध हो सके. साथ ही उन्होंने कहा कि इसमें थोड़ा समय जरूर लगेगा.

पर्यावरण को होगा फायदा
इलेक्ट्रिक गाड़ियों के चलने से एक्सीडेंट कम होगा और पर्यावरण का संरक्षण हो पायेगा. फिलहाल इलेक्ट्रिक कार कम दूरी तय कर पाते हैं लेकिन आने वाले समय में लंबी दूरी तक जाने के लिए भी वाहन उपलब्ध कराने की तैयारी की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details