बिहार

bihar

VIDEO : पटना में मरीन ड्राइव.. अब एलिवेटेड सड़क पर ड्राइविंग का रोमांच

By

Published : Jun 23, 2022, 1:00 PM IST

Updated : Jun 23, 2022, 1:24 PM IST

CM Nitish Kumar will inaugurate Digha Ganga Path

बिहारवासियों के लिए खुशखबरी (Bihar Marine Drive) है. कल से पटना मरीन ड्राइव का लुत्फ उठाया जा सकेगा. सीएम नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) दीघा से पीएमसीएच तक बने इस सड़क का उद्घाटन कल करेंगे. इसका सबसे बड़ा फायदा मरीजों को मिलने वाला है, जानिए कैसे..

पटना:24 जून यानी कल से बिहार के लोग पटना में ही मुंबई मरीन ड्राइव (Marine Drive of Mumbai) का मजा ले सकेंगे. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की महत्वाकांक्षी पटना गंगा ड्राइव वे परियोजना (ganga driveway patna) का फर्स्ट फेज का काम पूरा हो चुका है. सीएम कल इसका उद्घाटन करेंगे. इसे क्वीन नेकलेस (Queens Necklace Patna) के नाम से भी जाना जाता है.

पढ़ें- आसान सफर.. जाम से मुक्ति.. मरीन ड्राइव का मजा...यह है पटना का क्वीन नेकलेस

कल सीएम करेंगे उद्घाटन: महानगर की तर्ज पर पटना में गंगा किनारे बन रहे जेपी गंगा पथ ( Atal Path Connected To JP Ganga Path) का काम तेजी से चल रहा है. दीघा (Digha Ganga Path) से पीएमसीएच तक बने इस सड़क का उद्घाटन बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 24 जून को करेंगे. बता दें कि दीघा से पीएमसीएच तक बने इस सड़क की लंबाई 7.4 किलोमीटर है जिसमें 6.5 किलोमीटर में 13 मीटर ऊंचाई तक बांध बनाकर निर्माण किया गया है.

पटना का मरीन ड्राइव:दरअसल मुंबई के मरीन ड्राइव की तरह पटना के गंगा किनारे भी मरीन ड्राइव का निर्माण हो रहा है जिसे गंगा एक्सप्रेस वे का नाम दिया गया है. इसके 1 भाग का उद्घाटन शुक्रवार को होना है. दीघा से दीदारगंज तक 20.5 किलोमीटर में इसका निर्माण हो रहा है. इसमें से एक भाग पटना से एएन सिन्हा इंस्टिट्यूट तक बनकर तैयार हो गया है. दो लेन में गंगा एक्सप्रेसवे का निर्माण कराया गया है और चौड़ाई 40 मीटर है.

ईटीवी भारत GFX

जाम से मिलेगी मुक्ति: पटना समेत उत्तर बिहार के लोगों को इस मरिन ड्राइव से काफी सहूलियत होगी. लोगों को जाम से निजात मिलेगी और कम समय में आसानी से गांधी मैदान ,पीएमसीएच पहुंच सकेंगे. उद्घाटन होने के बाद गंगा पथ आमलोगों के लिए खोल दिया जाएगा. गंगा पथ संपर्क पथ के द्वारा अशोक राजपथ और पीएमसीएच से जुड़ जाएगा. खास करके उत्तर बिहार से आने वाले लोग जिनको एम्स जाना हो रेलवे स्टेशन जाना हो या पटना पीएमसीएच जाना हो या गांधी मैदान जाना हो वैसे लोग दीघा ब्रिज से उतरकर गंगा पथ के रास्ते कम समय में अपने गंतव्य को जा सकेंगे.

लोगों में खुशी: राजधानी के लोग जल्द ही गंगा किनारे बने मरीन ड्राइव पर चलने का आनंद जल्द उठा सकेंगे. गंगा एक्सप्रेस वे का एक भाग बनकर तैयार हो गया है जिसे कल जनता को समर्पित कर दिया जाएगा. हालांकि 2013 में इसका निर्माण कार्य शुरू हुआ था. ऐसे तो इसे 2017 में ही बनकर तैयार हो जाना था लेकिन 5 साल विलंब के बाद यह शुरू होने जा रहा है. वहीं दीघा से दीदारगंज तक गंगा पथ 2023 तक तैयार हो जाएगा. प्राकृतिक सुंदरता के बीच लोग इस मरीन ड्राइव का आनंद ले सकेंगे. बिहारवासियों में इसे लेकर खुशी है.

पटना के क्वीन नेकलेस की खास बातें

मुंबई का मरीन ड्राइव:मुंबई का मरीन ड्राइव (Mumbai Marine Drive) बेहद प्रसिद्ध और खूबसूरत पर्यटन स्थल है. समुंद्र के किनारों पर C के आकार में ये करीब 3 किलोमीटर लंबी सड़क है जिस पर सैलानी समुद्री लहरों का नजारा देखते हैं. प्राकृतिक सुंदरता बिखेरती ये छह लेन वाली कंक्रीट की सड़क है. मरीन ड्राइव के उत्तरी छोर पर गिरगांव चौपाटी और दक्षिणी सिरे पर नरीमन पॉइंट है. मरीन ड्राइव को क्वीन्स नेकलेस के रूप में भी जाना जाता है. क्योंकि जब रात में ड्राइव के साथ कहीं भी एक ऊंचे बिंदु से इस सड़क को देखा जाता है तो उस पर लगी स्ट्रीट लाइट एक हार में मोतियों की तरह दिखाई देती हैं.

Last Updated :Jun 23, 2022, 1:24 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details