बिहार

bihar

CM नीतीश ने की आपदा प्रबंधन की समीक्षा बैठक, प्रभावित किसानों को हर संभव सहायता देगी सरकार

By

Published : Oct 13, 2022, 8:13 PM IST

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुरुवार को आपदा प्रबंधन विभाग की समीक्षा बैठक (Disaster Management Department Review Meeting) की. इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया की सभी प्रभावित किसानों को हर संभव सहायता दी जाए. पढ़ें पूरी खबर...

समीक्षा बैठक करते सीएम नीतीश
समीक्षा बैठक करते सीएम नीतीश

पटना:मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने 1 अणे मार्ग स्थित 'संकल्प' में राज्य में अल्प एवं अनियमित वर्षापात से उत्पन्न स्थिति की समीक्षा (CM Nitish Kumar held review meeting) की. समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि अल्प वर्षापात के कारण सभी प्रभावित जिलों के प्रखण्ड, पंचायत, गांव और टोला स्तर तक सुखाड़ की स्थिति का कराए गए आंकलन में जो भी प्रभावित किसान हैं, उन्हें शीघ्र सहायता दी जाए.

ये भी पढ़ें- शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक में सीएम नीतीश का निर्देश.. खाली पदों को जल्द भरें

आपदा प्रबंधन की समीक्षा बैठक:मुख्यमंत्री ने कहा कि जितने क्षेत्रों में धान की रोपनी हुई है, उसकी सिंचाई के लिये किसानों को डीजल अनुदान का लाभ दिया जा रहा है. डीजल अनुदान योजना के तहत जो बचे हुए आवेदक हैं, उन्हें डीजल अनुदान का लाभ तेजी से दिलाएं. सीएम ने कहा कि हमलोग बाढ़ एवं सुखाड़ की स्थिति में हर वर्ष प्रभावित लोगों की मदद करते हैं, सरकार किसानों को हरसंभव सहायता देने के लिए प्रतिबद्ध है. अक्टूबर माह में अधिक वर्षापात के कारण कई जिलों में फसल क्षति की जानकारी मिली है, प्रभावित जिलों के संभावित फसल क्षति का आकलन कराएं और प्रभावित किसानों को भी सहायता उपलब्ध कराएं.

सीएम ने अधिकारियों को दिया निर्देश: सीएम ने कहा कि आकस्मिक फसल योजना के तहत किए गए बीज वितरण का फायदा सभी किसानों को दिलाएं, ताकि उन्हें कृषि कार्य में राहत मिल सके. बैठक में आपदा प्रबंधन सह जल संसाधन विभाग के सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से अल्प वर्षापात के कारण उत्पन्न स्थिति की जिलावार, प्रखण्डवार और पंचायतवार जानकारी दी. इसके साथ ही खरीफ फसल 2022 में जिलावार धान रोपनी की भी जानकारी दी. उन्होंने इस वर्ष मॉनसून अवधि में सभी जिलों में अब तक की वर्षापात की स्थिति की जानकारी दी.

डीजल अनुदान योजना की दी गई जानकारी: सचिव ने 1 अक्टूबर से 12 अक्टूबर तक राज्य में वर्षापात की स्थिति की जानकारी देते हुए बताया कि लगभग सभी जिलों में अच्छी बारिश हुई है. इस वर्षा से कुछ जिलों में धान के फसल के क्षति की जानकारी मिली है, जिसका आंकलन कराया जा रहा है. उन्होंने बताया कि प्रभावित क्षेत्रों का बारिकी से आंकलन किया जा रहा है. ताकि किसानों को जल्द से जल्द राहत दी जा सके. संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि डीजल अनुदान योजना के अंतर्गत 11 लाख 22 हजार 797 हजार आवेदन प्राप्त हुए हैं, जिसमें से 6 लाख 67 हजार 42 आवेदकों के खाते में 96.31 करोड़ रुपये की राशि हस्तांतरित कर दी गयी है.

बैठक में शामिल हुए विभाग के मंत्री और अधिकारी: सचिव ने बताया कि डीजल अनुदान योजना के बचे आवेदनों की जांच तेजी से की जा रही है और जल्द ही आवेदकों के खाते में भी राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी. उन्होंने बताया कि आकस्मिक फसल योजना के तहत वितरित किए गए बीज से 80 प्रतिशत किसानों ने फसलों का आच्छादन कर दिया है और शेष 20 प्रतिशत किसान भी फसलों का आच्छादन कर रहे हैं. बैठक में वित्त मंत्री विजय कुमार चौधरी, जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा, कृषि मंत्री कुमार सर्वजीत, आपदा प्रबंधन मंत्री शाहनवाज, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्य सचिव आमिर सुबहानी सहित अन्य वरीय पदाधिकारी उपस्थित थे.

ये भी पढ़ें- CM ने की जल संसाधन विभाग की समीक्षा बैठक, कहा- 'जल्द पूरी करें गंगाजल परियोजना'

ABOUT THE AUTHOR

...view details