बिहार

bihar

डगमारा मल्टीपर्पस हाईड्रो पॉवर प्रोजेक्ट की मुख्यमंत्री ने की समीक्षा

By

Published : Mar 13, 2021, 7:47 AM IST

मुख्यमंत्री के समक्ष ऊर्जा विभाग ने गमारा मल्टीपर्पस हाईड्रो पॉवर प्रोजेक्ट से संबंधित प्रस्तुतीकरण दिया. इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि डगमारा प्रोजेक्ट के बन जाने से बिजली के निर्माण के साथ कई अतिरिक्त लाभ होंगे.

Dagmara Multipurpose Hydro Power Project
Dagmara Multipurpose Hydro Power Project

पटना:मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के समक्ष शुक्रवार को एक अणे मार्ग स्थित संकल्प में ऊर्जा विभाग द्वारा डगमारा मल्टीपर्पस हाईड्रो पॉवर प्रोजेक्ट से संबंधित प्रस्तुतीकरण दिया गया. इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि डगमारा मल्टीपर्पस हाईड्रो पॉवर प्रोजेक्ट के बन जाने से बिजली के निर्माण के साथ-साथ कई अतिरिक्त लाभ होंगे.

यह भी पढ़ें -शराबबंदी को विफल बता तेजस्वी साध रहे CM नीतीश पर निशाना, JDU ने भी खोला मोर्चा

सीएमने कहा कि पर्यावरण के दृष्टिकोण से हाईड्रो पॉवर और सोलर एनर्जी उपयोगी हैं. वहीं, हमें तटबंध के आसपास रहने वाले लोगों की सहुलियत को भी ध्यान में रखना होगा. मुख्य बांध की मजबूती और सुरक्षा के प्रति भी सतर्क रहना होगा. कोसी नदी में होने वाली गाद की समस्या पर भी ध्यान देना होगा.

मल्टीपर्पस हाईड्रो पाॅवर प्रोजेक्ट
ऊर्जा विभाग के सचिव श्री संजीव हंस ने डगमारा प्रोजेक्ट,(130 एम0 ड्ब्ल्यू0) के प्रोजेक्ट बैकग्राउंड, ले-आउट, एडिशनल बेनिफिट आदि के संबंध में विस्तृत जानकारी दी. उन्होंने बताया कि यह प्रोजेक्ट सुपौल जिले के अंतर्गत कोसी बराज से नीचे और कोसी महासेतु से थोड़ा ऊपर बनाया जाएगा. विशेषज्ञों द्वारा अध्ययन कर इसकी डिजाईन तैयार की गयी है. यह मल्टीपर्पस हाईड्रो पाॅवर प्रोजेक्ट होगा.

यह भी पढ़ें -उपेंद्र कुशवाहा ने जदयू की ओर किया रुख तो टूटी पार्टी, 2 दर्जन से अधिक नेताओं ने थामा लालटेन

हाईड्रो पॉवर और सोलर एनर्जी उपयोगी
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बैठक में कहा कि पर्यावरण के दृष्टिकोण से हाईड्रो पॉवर और सोलर एनर्जी उपयोगी हैं. लेकिन कई चीजों का ध्यान रखना भी जरूरी होगा लोगों की सुरक्षा का ध्यान सबसे ऊपर होना चाहिए. बैठक में ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव, मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार सहित ऊर्जा विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details