बिहार

bihar

Bumper Teacher Vacancy in Bihar: बिहार में 3 लाख शिक्षकों की बहाली जल्द, आयोग से होगी नियुक्ति

By

Published : Apr 10, 2023, 5:40 PM IST

बिहार में जल्द ही शिक्षकों को लेकर बंपर वैकेंसी आने वाली है. इसके लिए जरूरी है कि अभ्यर्थी अर्हता रखता हो. नियोजित शिक्षकों को भी सरकारी शिक्षक का दर्जा पाने के लिए सरकार द्वारा गठित आयोग की परीक्षा में बैठना होगा और पास करने के बाद ही शिक्षक बन सकेंगे. कैबिनेट से तमाम प्रस्तावों को मंजूरी मिलने के बाद कवायद तेज हो गई.

Etv Bharat
Etv Bharat

बिहार के शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर

पटना: बिहार में जल्द ही बंपर वैकेंसी आने वाली है. शिक्षक नियमावली के संशोधन को मंजूरी मिलने के बाद बड़ी संख्या में शिक्षकों की भर्ती अटकी हुई थी. सातवें चरण के शिक्षक नियोजन के साथ ही बिहार में लगभग 3 लाख शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया सरकार की ओर से शुरू किया जा सकता है. बिहार के शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर ने बताया कि नई भर्ती में शिक्षकों का वेतन मान आकर्षक होगा और सुविधाएं भी राज्य सरकार के नियमों के मुताबिक देय होंगी.

ये भी पढ़ें- Nitish Cabinet Meeting: शिक्षक नियमावली पर नीतीश कैबिनेट की मुहर, 6 एजेंडे को हरी झंडी

बिहार में शिक्षकों की बंपर भर्ती जल्द: बिहार के शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर सिंह लगातार ये कहते आए हैं कि जब नई शिक्षक नियमावली बन जाएगी तब शिक्षकों की बंपर बहाली की जाएगी. अब कैबिनेट से इसका रास्ता भी साफ हो चुका है. नई नियमावली के तहत शिक्षक भर्ती के लिए 21 वर्ष की आयु सीमा रखी गई है. साथ ही शिक्षकों के चयन की प्रक्रिया में भी बदलाव किया गया है. अब से शिक्षकों की जो भी भर्ती होगी वो राज्य सरकार के कर्मचारी कहलाएंगे.

ये है जरूरी अर्हता:भारत का नागरिक होने के साथ ही बिहार का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है. इस भर्ती में 21 वर्ष की आयु कम से कम होनी जरूरी है. अधिकत आयु राज्य सरकार की नौकरी के लिए जो रखी गई है वही रहेगी. लेकिन शिक्षक भर्ती में आयुवर्ग में 10 वर्ष की छूट का भी प्रावधान रखा गया है. इसका निर्धारण आयोग द्वारा लिया जाएगा. अब तक छठे चरण तक की भर्ती की जा चुकी है. सातवें चरण के नियोजन की प्रक्रिया के पहले नई नियमावली के आने से भर्ती का तरीका बदल गया है. जो नियोजित शिक्षक हैं उन्हें भी सरकारी शिक्षक बनने के लिए आयोग की परीक्षा को पास करना होगा.

नई नियमावली से बहुरेंगे शिक्षकों के दिन: कैबिनेट से शिक्षक नियमावली को मंजूरी मिलने के बाद शिक्षकों के चयन की प्रक्रिया पारदर्शी होगी. साथ ही उनका चयन आयोग के माध्यम से किया जाएगा. इसके तहत अच्छे और पात्र शिक्षकों का चयन हो सकेगा. उनके वेतनमान और अन्य भत्ते राज्य सरकार के कर्मचारियों के तहत देय होंगे. इसका असर ये होगा कि भर्ती होने के बाद बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details