बिहार

bihar

Education News: BSEB ने 2025 में होने वाली मैट्रिक परीक्षा के लिए बढ़ाई रजिस्ट्रेशन की तारीख, 18 सितंबर तक कर सकते हैं आवेदन

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Sep 12, 2023, 10:46 AM IST

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने 2025 में होने वाली मैट्रिक परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख बढ़ा दी है. अब विलंब शुल्क के साथ छात्र रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. पढ़ें पूरी खबर..

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति
बिहार विद्यालय परीक्षा समिति

पटना:बिहार विद्यालय परीक्षा समिति यानी बिहार बोर्ड ने वर्ष 2025 में होने वाले मैट्रिक परीक्षा में शामिल होने वाले नौवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए रजिस्ट्रेशन की तिथि को बढ़ा दी है. 2025 के मैट्रिक परीक्षा में शामिल होने के लिए वर्तमान की नौवीं के विद्यार्थी अब 18 सितंबर तक विलंब शुल्क के साथ अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. छात्रों के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की भी सुविधा उपलब्ध है.

ये भी पढ़ें- BSEB Exam 2024: बिहार इंटरमीडिएट परीक्षा 2024 के आवेदन फॉर्म भरने की आखिरी तारीख आज, यहां जानें परीक्षा शुल्क

मैट्रिक परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की तिथि बढ़ी: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन अथवा शुल्क जमा करने में किसी प्रकार की किसी विद्यार्थी को परेशानी आती है तो उसके लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने एक हेल्पलाइन नंबर 0612-2232074 जारी किया है. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए नवीं कक्षा के विद्यार्थी बिहार बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट www.secondary.biharboardonline.com पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन फॉर्म भर सकते हैं. ताकि, वह 2025 में होने वाले मैट्रिक परीक्षा में सम्मिलित हो सकें.

रजिस्ट्रेशन नहीं करने वाले परीक्षा में नहीं होंगे शामिल: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की माने तो जो छात्र रजिस्ट्रेशन नहीं करेंगे, वह 2025 में होने वाली मैट्रिक वार्षिक परीक्षा में सम्मिलित नहीं हो पाएंगे. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने रेगुलर स्टूडेंट के लिए रजिस्ट्रेशन फीस विलंब शुल्क के साथ 450 रुपए रखा है और इंडिपेंडेंस कैटेगरी के स्टूडेंट्स के लिए 580 रुपया रजिस्ट्रेशन शुल्क है.

विद्यालय प्रधान को पहले जमा करना होगा शुल्क: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इस बाबत जानकारी दी है कि कई विद्यालयों के प्रधान द्वारा जमा किए गए रजिस्ट्रेशन फॉर्म का शुल्क अब तक समिति को प्राप्त नहीं हुआ है, जो चिंता का विषय है. इसके कारण कई विद्यार्थियों का रिजल्ट काफी अधिक समय तक लंबित रहता है. इसी कारण इस साल से समिति ने यह प्रावधान किया है कि जितने छात्र-छात्राओं का रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरा जाएगा, उतने ही विद्यार्थियों की संख्या के आधार पर निर्धारित शुल्क विद्यालय प्रधान द्वारा पहले जमा किया जाएगा और इसके बाद ही रजिस्ट्रेशन स्वीकार किए जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details