बिहार

bihar

BPSC 67th Prelims Exam: गेट पर फ्रिस्किंग कर अभ्यर्थियों के उतारे गए घड़ी और अन्य सामान

By

Published : Sep 30, 2022, 1:47 PM IST

बीपीएससी 67वीं प्रीलिम्स परीक्षा

बीपीएससी परीक्षा (BPSC 67th Prelims Exam) को लेकर के पटना जिले में 85 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. परीक्षा कदाचार मुक्त और स्वच्छ माहौल में आयोजित कराने को लेकर जिला प्रशासन की ओर से 32 जोनल दंडाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है. पढ़ें पूरी खबर..

पटना:बीपीएससी 67वीं की प्रीलिम्स की पुनर्परीक्षा (BPSC Premils Exam Rescheduled Today) जारी है. बीते 8 मई को भी इस परीक्षा को आयोजित की गई थी. लेकिन पेपर लीक हो जाने की वजह से पूरे बिहार में परीक्षा रद्द कर दी गई थी. इसके बाद बीपीएससी ने एक बार फिर से प्रीलिम्स परीक्षा आयोजित करने का फैसला लिया था. जिसके बाद आज आयोग की तरफ से परीक्षा आयोजित की गई है. इस परीक्षा में अभ्यर्थियों के लिए कई गाइडलाइन जारी किये गये थे. इसी आधार पर आज परीक्षा केंद्रों में जांच पड़ताल करने के बाद ही जाने दिया जा रहा है. बताया जाता है कि इस परीक्षा में कुल 38 जिलों में निर्धारित 1153 केंद्र बनाये गये हैं. इन सारे परीक्षा केंद्रों पर एक ही शिफ्ट में दोपहर 12:00 से 2:00 के बीच परीक्षा आयोजित की जाएगी.

ये भी पढ़ें:बिहार में एक दिन और एक ही पाली में होगी BPSC की परीक्षा, नीतीश सरकार का बड़ा फैसला

बीपीएससी परीक्षा में जांच पड़ताल के बाद इंट्री: पूरे बिहार में बीपीएससी की पूनर्परीक्षा आज आयोजित हुई है. इस परीक्षा को कदाचारमुक्त करवाने के लिए कई दंडाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है. इसके साथ ही कुल 114 स्टैटिक दंडाधिकारियों सह प्रेक्षकों की भी तैनाती की गई है. कुल 16 दंडाधिकारियों को जिला नियंत्रण कक्ष में रिजर्व में रखा गया है. पूरे बिहार के सारे 1153 परीक्षा केंद्रों पर मोबाइल से कोई पेपर लीक न हो इसके लिए जैमर की व्यवस्था की गई है और जैमर का ट्रायल भी कर लिया गया है.

पेपर लीक न हो इसके लिए जांच जारी: बताया गया है कि सभी परीक्षार्थियों को 11 बजे तक परीक्षा हॉल में प्रवेश करने के बाद फ्रिस्किंग 11:30 बजे तक करनी है. उसके बाद परीक्षा हॉल में वीक्षक फ्रिस्किंग करेंगे तब उन सारे अभ्यर्थियों को क्वेश्चन पेपर दिया जाएगा, ताकि इस बार भी पेपर लीक ना हो. इस बार आयोजित हुए बीपीएससी परीक्षा के लिए स्टील बॉक्स में परीक्षा केंद्रों पर प्रश्न पत्र भेजा गया है. जो पूरी तरह से सील बंद है. बताया जाता है कि सेंटर अधीक्षक के कमरे में प्रश्न पत्र से भरा स्टील बॉक्स खोला जाएगा.

अभ्यर्थी ने कहा- तैयारी अच्छी: अभ्यर्थी अब्दूल्ला ने बताया कि 'पिछली बार की तुलना में इस बार तैयारी बेहतर है. पिछले बार परीक्षा अच्छा गया था और कुल 122 नंबर आ रहे थे जबकि वह परीक्षा रद्द कर दी गई थी'. उन्होंने कहा कि बिहार में परीक्षा देकर उन्हें प्रश्न पत्र लीक होने के कारण परीक्षा रद्द होने जैसी घटनाओं की आदत सी हो गई है. अभ्यर्थी निलेश कुमार ने बताया कि पिछली बार उनकी परीक्षा अच्छी गई थी लेकिन इस बार भी तैयारी अच्छी है. अब देखना यह है कि आयोग यह परीक्षा को किस प्रकार सफल कर पाता है.

12 बजे से आयोजित हुई परीक्षा: परीक्षा के दौरान कोरोना गाइडलाइंस का गंभीरतापूर्वक पालन करना सभी अभ्यर्थियों और वीक्षकों के लिए अनिवार्य है. बीपीएससी परीक्षा को दिन के 12:00 से 2:00 के बीच आयोजित की जाएगी और परीक्षा हॉल के अंदर सभी परीक्षार्थियों का 11:00 बजे तक प्रवेश किया जाना है. परीक्षा में किसी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स ले जाना दंडनीय अपराध है.

ये भी पढ़ें: लाठीचार्ज में जख्मी बीपीएससी अभ्यर्थी पहुंचे राबड़ी आवास, बोले- तेजस्वी ही उनकी आखिरी उम्मीद

ABOUT THE AUTHOR

...view details