बिहार

bihar

एग्जिट पोल के नतीजों से भाजपा उत्साहित, चार राज्यों में सरकार बनाने का दावा

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Nov 30, 2023, 10:54 PM IST

Exit Poll 2023: मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनावों को लेकर वोटिंग समाप्त हो गयी. आज 30 नवंबर को आखिरी चरण में तेलंगाना में वोट डाले गये. इसके बाद अलग-अलग एजेंसियों ने एग्जिट पोल जारी किये. एक्जिट पोल के नतीजे आने के बाद बिहार का सियासी पारा चढ़ गया है. भाजपा ने जीत का दावा किया है. पढ़ें, विस्तार से.

डॉ रामसागर सिंह, भाजपा प्रवक्ता
डॉ रामसागर सिंह, भाजपा प्रवक्ता

डॉ रामसागर सिंह, भाजपा प्रवक्ता.

पटनाः पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया चल रही है. आज 30 नवंबर को मतदान के आखिरी चरण में तेलंगाना में वोटिंग समाप्त हो गयी. अब तीन दिसंबर को चुनाव परिणाम आने हैं. लेकिन, इससे पहले आज अलग-अलग एजेंसियों ने एग्जिट पोल जारी किये. एग्जिट पोल में अलग-अलग नतीजे दिखा रहे हैं. कुल मिलाकर कहा जाए तो मध्य प्रदेश में कांटे की टक्कर है तो राजस्थान में बीजेपी आगे है. छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को आगे बताया गया है. लेकिन, भाजपा ने चार राज्यों में सरकार बनाने का दावा किया है.

"नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा बेहतर प्रदर्शन करेगी. राजस्थान और मध्य प्रदेश में हमारी सरकार बनने जा रही है. छत्तीसगढ़ में भी हमें बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद है. हम चार राज्यों में सरकार बनाने जा रहे हैं. कांग्रेस पार्टी ने जो कास्ट कार्ड खेला था, उसे जनता ने रिजेक्ट कर दिया है. मिजोरम में भी हमारी सरकार बनेगी. तेलंगाना में भी हमारा परफॉर्मेंस पिछले बार के मुकाबले बेहतर होगा."- डॉ रामसागर सिंह, भाजपा प्रवक्ता

राजनीतिक दलों में उत्साह: बता दें कि पांच राज्यों में जो चुनाव हो रहे हैं इसे राजनीतिक विश्लेषक लोकसभा चुनाव 2024 का सेमीफाइनल मान रहे हैं. चुनाव संपन्न होने के साथ ही एग्जिट पोल के नतीजे सामने आ रहे हैं. एग्जिट पोल के नतीजों में भाजपा और कांग्रेस दोनों को उत्साहित होने का मौका दिया है. आगामी 3 दिसंबर को चुनाव के नतीजे आएंगे लेकिन एग्जिट पोल पर बहस शुरू हो गई है. एग्जिट पोल के नतीजे के बाद राजनीतिक दल उत्साहित हैं. भाजपा ने नतीजा को लेकर दावा किया है कि ज्यादातर राज्यों में हमारी सरकार बनेगी.

क्या होता है एग्जिट पोलःसर्वेक्षण एजेंसी एग्जिट पोल के माध्यम से चुनाव के संभावित परिणाम का आंकलन करने की कोशिश करती है. कुछ मतदान केंद्र को चुना जाता है फिर उसके बाहर निकल रहे मतदाताओं से पूछा जाता है कि उन्होंने किसे वोट दिया. इन आंकड़ों के आधार पर संभावित परिणाम जारी किया जाता है. एग्ज़िट पोल एक सर्वेक्षण है. एग्जिट पोल से चुनवा परिणामों के संकेत मिलते हैं. यह पूरी तरह से सही हो, ऐसा दावा नहीं किया जा सकता.

इसे भी पढ़ेंः कांग्रेस को एमपी में भाजपा को हराने, राजस्थान-छत्तीसगढ़ में सत्ता बरकरार रखने की उम्मीद

इसे भी पढ़ेंः एग्जिट पोल को लेकर तेलंगाना के मंत्री केटीआर बोले- '70 सीटें हासिल कर हैट्रिक लगाएंगे'

ABOUT THE AUTHOR

...view details