बिहार

bihar

आर्मी के पूर्व ट्रेनर देंगे पुलिस जवानों को ट्रेनिंग, ऑटोमेटिक हथियार और ड्रोन कैमरे खरीदने की तैयारी

By

Published : May 26, 2021, 4:16 PM IST

बिहार पुलिस ड्रोन और नए ऑटोमेटिक हथियार खरीदने जा रही है. एडीजी पुलिस मुख्यालय जितेंद्र कुमार ने कहा कि पुलिस को लगातार आधुनिक हथियार और उपकरण से लैस करने की कोशिश चल रही है. इसी कड़ी में ड्रोन व हथियारों की खरीद की जा रही है. पुलिस द्वारा चलाए जा रहे अभियान में इनका प्रयोग होगा इसके साथ ही विधि-व्यवस्था की समस्या होने पर भी ये काम आएंगे.

bihar police
बिहार पुलिस

पटना: संसाधन और तकनीक के मामले में अपराधियों से एक कदम आगे रहने के लिए बिहार पुलिसके जवानों को आधुनिक हथियारों और उपकरणों से लैस करने की दिशा में काम चल रहा है. इसी कड़ी में बिहार पुलिस ने नए ऑटोमेटिक हथियार और ड्रोन कैमरे खरीदने का फैसला किया है. इसके साथ ही पुलिस के जवानों की ट्रेनिंग को भी पहले से बेहतर बनाने की दिशा में काम चल रहा है.

यह भी पढ़ें-किसी में दम नहीं है जो मुझे गिरफ्तार कर सके- बाबा रामदेव

आर्मी के पूर्व ट्रेनर देंगे ट्रेनिंग
बिहार पुलिस के जवानों को समय के मुताबिक नए-नए तरीकों के हथियारों से संबंधित ट्रेनिंग में भी परिवर्तन किया जा रहा है. पुलिस मुख्यालय ने निर्णय लिया है कि बिहार पुलिस के जवानों को अब आर्मी के पूर्व ट्रेनर से ट्रेनिंग दिलवाई जाएगी. आने वाले दिनों में बिहार पुलिस के जवानों की ट्रेनिंग में भी कई बदलाव किए जाएंगे. पुलिस मुख्यालय द्वारा मिल रही जानकारी के अनुसार ट्रेनिंग के दौरान बिहार पुलिस के जवानों द्वारा गोली फायर करने की सीमा भी बढ़ाई जाएगी. ट्रेनिंग सेंटरों को भी बढ़ाया गया है ताकि जवानों को जल्द से जल्द ट्रेनिंग दिलवाने के बाद ही उन्हें ड्यूटी दी जा सके.

देखें वीडियो

खरीदे जाएंगे आधुनिक हथियार
पुलिस मुख्यालय के अनुसार बिहार पुलिस को आधुनिक हथियारों से लैस करने की तैयारी है. इसके लिए जल्द ही कई तरह के आधुनिक हथियारों और उपकरणों की खरीददारी की जाएगी. बिहार पुलिस सैकड़ों की संख्या में ऑटोमेटिक हथियार खरीदने जा रही है. उपकरणों की खरीद के लिए जिलों और पुलिस विभाग की अन्य इकाई की भी अनुशंसा आ गई है. अब जल्द ही मुख्यालय में समिति की बैठक में निर्णय लिया जाएगा.

जवानों के लिए अच्छी ट्रेनिंग है जरूरी
एडीजी पुलिस मुख्यालय जितेंद्र कुमार ने कहा "हमारी पूरी कोशिश है कि पुलिस जवानों को अच्छी से अच्छी ट्रेनिंग दिलाई जा सके ताकि वे अपने क्षेत्र में जाकर उसका उपयोग कर सकें. प्रशिक्षक पर बहुत कुछ निर्भर करता है. प्रशिक्षण के दौरान ट्रेनर अपने जवानों और छात्रों को कैसा प्रशिक्षण दे रहे हैं, यह सबसे महत्वपूर्ण है. इसके चलते अन्य राज्यों और सेंट्रल फोर्स के प्रशिक्षकों से भी ट्रेनिंग दिलवाने का निर्णय लिया गया है."

एडीजी पुलिस मुख्यालय जितेंद्र कुमार.

ड्रोन और आधुनिक हथियारों से मिलेगी मदद
"पुलिस को लगातार आधुनिक हथियार और उपकरण से लैस करने की कोशिश चल रही है. इसी कड़ी में ड्रोन व हथियारों की खरीद की जा रही है. इनका इस्तेमाल ट्रेनिंग के साथ-साथ फिल्ड में भी होगा. पुलिस द्वारा चलाए जा रहे अभियान में इनका प्रयोग होगा इसके साथ ही विधि-व्यवस्था की समस्या होने पर भी ये काम आएंगे. ड्रोन कैमरे से उन व्यक्तियों की पहचान हम कर पाएंगे जो समस्या उत्पन्न करते हैं. इसके साथ ही हम भीड़ की साइकोलॉजी और ट्रेंड को भी समझ पाएंगे."- जितेंद्र कुमार, एडीजी, पुलिस मुख्यालय

यह भी पढ़ें-बाबा रामदेव पर भड़के तेज प्रताप, कहा- असल मुद्दे से भटका कर देश को कर रहे गुमराह

ABOUT THE AUTHOR

...view details