बिहार

bihar

Patna News: स्पेशल ओलंपिक वर्ल्ड गेम्स में बिहार के खिलाड़ी ने दी पाकिस्तान को पटखनी, जीता कांस्य पदक

By

Published : Jun 23, 2023, 3:15 PM IST

बर्लिन (जर्मनी) में 7 जून से 25 जून तक चल रहे स्पेशल ओलंपिक वर्ल्ड गेम्स में बिहार के जहानबाद के रहने वाले गजेन्द्र कुमार ने शॉट पुट प्रतिस्पर्धा में कांस्य पदक जीत कर देश और बिहार का नाम रोशन किया है. उन्होंने कहा कि इस जीत से उनका मनोबल काफी बढ़ा है.

गजेन्द्र कुमार ने स्पेशल ओलंपिक वर्ल्ड गेम्स में पदक जीता
गजेन्द्र कुमार ने स्पेशल ओलंपिक वर्ल्ड गेम्स में पदक जीता

पटनाः बिहार के खिलाड़ी गजेन्द्र कुमार ने स्पेशल ओलंपिक वर्ल्ड गेम्स में कांस्य पदक जीता है. ये जीत उन्होंने पाकिस्तानी खिलाड़ी उमर कयानी को हराकर हासिल की है, जो बिहार के साथ-साथ देश के लिए बहुत ही गौरव की बात है. इस बात की जानकारी देते हुए बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के महानिदेशक रवीन्द्रण शंकरण ने बताया कि बिहार के दो खिलाड़ी सिन्टू कुमार, हैन्ड्बॉल के लिए और गजेन्द्र कुमार,एथलेटिक्स के लिए और कोच के रूप में संदीप कुमार स्पेशल ओलंपिक में देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए बिहार से चुने गए थे.

ये भी पढे़ंःBihar News: बिहार के तीन खिलाड़ियों का स्पेशल ओलंपिक वर्ल्ड समर गेम्स में चयन, अगले महीने जर्मनी में मुकाबला

बिहार के दो खिलाड़ी और एक कोच शामिलः शंकरण ने कहा कि इस स्पेशल ओलिम्पिक में दुनिया के 190 देशों के लगभग 7000 ऐथेलेट्स और उनके सहयोगी पार्टनर हिस्सा ले रहे हैं. शारीरिक और मानसिक रूप से दिव्यांग विशेष प्रतिभा सम्पन्न खिलाड़ियों की यह सबसे बड़ी प्रतियोगिता है. भारत से इस प्रतियोगिता में 200 खिलाड़ी और 60 कोच हिस्सा ले रहे हैं, जिनमें से दो खिलाड़ी और एक कोच बिहार से हैं . गजेन्द्र कुमार द्वारा इस प्रतियोगिता में पदक जीतना बिहार के लिए बहुत गर्व की बात है. इससे बिहार के दूसरे खिलाड़ियों का मनोबल भी काफी ऊंचा होगा.

"बर्लिन जाने वाले दोनों खिलाड़ियों और कोच के अत्याधुनिक स्पोर्ट्स किट,जर्सी और यात्रा की पूरी व्यवस्था बिहार राज्य खेल प्राधिकरण और बिहार सरकार द्वारा की गई है. इनकी आवश्यक सुविधाओं, प्रशिक्षण और व्यवस्था में कोई कमी नहीं रहने दी गई थी जिसका सुखद परिणाम आज सबके सामने है"-रवीन्द्रण शंकरण, महानिदेशक, बिहार राज्य खेल प्राधिकरण

संस्कृति एवं युवा विभाग के मंत्री ने दी बधाईः गजेंद्र को कांस्य पदक मिलने के साथ ही बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है. गजेन्द्र कुमार द्वारा स्पेशल ओलंपिक्स वर्ल्ड समर गेम्स में कांस्य पदक जीत बिहार को गौरवान्वित करने पर प्रसन्नता जाहीर करते हुए बिहार के कला, संस्कृति एवं युवा विभाग के मंत्री जितेंद्र कुमार राय और अपर मुख्य सचिव हरजोत कौर ने गजेन्द्र कुमार, सिन्टू कुमार और संदीप कुमार को ढेरों बधाइयां देते हुए उज्ज्वल भविष्य के लिए अपनी शुभकामनाएं दीं .

ABOUT THE AUTHOR

...view details