बिहार

bihar

खाद्य सामग्री को लेकर सरकार ने मांगी सभी जिलों से रिपोर्ट, कई राज्यों से मंगाया जाएगा अनाज

By

Published : Mar 27, 2020, 5:49 PM IST

लॉक डाउन में बिहार सरकार खाद्य सामग्रियों की उपलब्धता में जुट गई है. बता दें कि 24 घंटे के अंदर सभी डीएम को आवश्यकता लिस्ट तैयार कर भेजने का निर्देश जारी कर दिया है. इसके बाद अन्य राज्यों से भी सामान मंगवाने की तैयारी हो रही है.

lock down
lock down

पटना: बिहार सरकार राज्य में अनाज और तमाम खाद्य सामग्रियों की उपलब्धता में जुट गई है. केरल से मसाले, मध्य प्रदेश से दाल, तो पंजाब और हरियाणा से गेहूं मंगाने की तैयारी में खाद्य आपूर्ति विभाग ने कमर कस ली है. इस बाबत विभाग ने राज्य के सभी डीएम से रिपोर्ट मांगी है.

खाद्यान्न की कमी नहीं होने का दावा
खाद आपूर्ति विभाग के सचिव पंकज पाल ने 24 घंटे के अंदर सभी डीएम को आवश्यकता लिस्ट तैयार कर भेजने का निर्देश जारी कर दिया है. उन्होंने बताया कि कई जिलों से लिस्ट आ भी गई है. वहीं, एफसीआई ने भी खाद्यान्न की कमी नहीं होने का पूरा दावा किया है.

एसके पांडे, एफसीआई के जीएम

खाद्यान्न समान भेजने का निर्देश
ईटीवी भारत से बातचीत में पंकज पाल ने कहा कि वर्तमान में बिहार में 2 महीने का गेहूं और तकरीबन 4 महीने का चावल का स्टॉक है. भारत सरकार के खाद्य मंत्रालय और एफसीआई के अधिकारियों ने बिहार की सभी मांगों को पूरा करने का भरोसा दिलाया है. एफसीआई के एमडी और खाद्य मंत्रालय के सचिव ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग भी की.वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में भारत सरकार ने सभी राज्यों के अधिकारियों को खाद्यान्न समान भेजने का निर्देश दिया.

देखें रिपोर्ट.

खाद्यान्न सामग्री की कमी नहीं होगी कमी
बता दें कि बिहार में अभी 1 करोड़ 60 लाख बोरी चावल का भंडारण है. तो वहीं, राज्य सरकार के पास 80 लाख बोरी गेहूं का भंडारण है. अगले एक हफ्ते में हरियाणा और पंजाब से गेहूं का निर्यात करा लिया जाएगा. बिहार सरकार का दावा है कि किसी भी स्थिति में राज्य में अनाज और खाद्यान्न सामग्री की कमी नहीं होने देगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details