बिहार

bihar

विधानसभा अध्यक्ष ने भवन निर्माण विभाग को 62 फ्लैट जल्द तैयार करने का दिया निर्देश

By

Published : Apr 6, 2021, 8:26 PM IST

बिहार विधानसभा के अध्यक्ष विजय सिन्हा ने भवन निर्माण विभाग के साथ उच्चस्तरीय बैठक की. विधानसभा अध्यक्ष ने 62 वैसे फ्लैटों, जिनके निर्माण का ज्यादातर काम पूरा हो गया है उनका काम जल्द से जल्द पूरा करने का निर्देश दिया.

vijay sinha
विजय कुमार सिन्हा

पटना:बिहार विधानसभा के अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में विधायकों के आवास आवंटन के संबंध में एक उच्चस्तरीय बैठक हुई. बैठक में विजय सिन्हा ने भवन निर्माण विभाग को विधायकों के लिए बन रहे 62 फ्लैट्स (जिनमें बहुत कम काम बचा है) को यथाशीघ्र तैयार कराकर विधानसभा सचिवालय को उपलब्ध कराने का निदेश दिया. इन फ्लैटों के तैयार होने पर विधायकों को आवास आवंटित किया जा सकेगा.

विधानसभा अध्यक्ष ने इस संबंध में 4 जनवरी, 2021 को हुई बैठक और स्थल निरीक्षण के बाद इस दिशा में किसी तरह की प्रगति नहीं होने पर नाराजगी व्यक्त की. उन्होंने विधान परिषद् सचिवालय पुल के पास विधान पार्षदों के अतिरिक्त 30 आवासों को भवन निर्माण विभाग में हस्तांतरित कर इसे विधानसभा सचिवालय को उपलब्ध कराने का निर्देश भी भवन निर्माण विभाग को दिया.

इस पर बिहार विधान परिषद के कार्यकारी सभापति ने भी तत्काल अपनी सहमति जतायी. पटना के कंकड़बाग स्थित बहादुरपुर के आवास बोर्ड के 10 फ्लैटों को भी सुसज्जित कर यथाशीघ्र उपलब्ध कराने और दारोगा राय पथ में विधायक आवासों को सुसज्जित करने का निर्देश दिया.

16 विधायकों के आवास की होगी मरम्मति
विधानसभा सचिवालय द्वारा आवास आवंटन के पश्चात प्रभार लेने वाले 16 विधायकों द्वारा इन आवासों का मरम्मत कराने का अनुरोध किया गया था. इसकी समीक्षा के दौरान माननीय अध्यक्ष विजय सिन्हा ने कहा "भवन निर्माण विभाग इन आवासों की मरम्मति 15 दिन के अंदर कर सभा सचिवालय को सूचित करे. इससे संबंधित प्रतिवेदन मंत्री, भवन निर्माण विभाग को भी उपलब्ध कराए."

विधायक आवास मरम्मति के लिए हो एजेंसी का चयन
विजय सिन्हा ने विधायकों के आवास मरम्मति में आने वाली व्यावहारिक परेशानियों को देखते हुए विधायक आवास की मरम्मति के लिए व्यापक अनुरक्षण नीति बनाने और 5 साल के लिए मरम्मति हेतु एक एजेंसी चयन का निर्देश भवन निर्माण विभाग को दिया.

उन्होंने स्थल अध्ययन यात्रा पर बिहार आने वाली अन्य राज्य विधानसभाओं की समितियों और अन्य महानुभावों के आवासन के लिए बेली रोड के हड़ताली मोड़ पर स्थित 10 फ्लैट्स को सुसज्जित कर विधानसभा सचिवालय को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया.

"माननीय सदस्यों को आवासीय सुविधा उपलब्ध होने पर उन्हें लोकतांत्रिक व्यवस्था में जनता जर्नादन के प्रति अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने में सहूलियत होगी. माननीय सदस्यों के जर्जर आवासों को चिन्हित कर प्राथमिकता के आधार पर उनका जीर्णोद्धार कराया जाना चाहिए."- विजय सिन्हा, अध्यक्ष, बिहार विधानसभा

ABOUT THE AUTHOR

...view details