बिहार

bihar

किलकारी के बच्चों को डिजिटल स्टूडियो की सौगात, बच्चे बोले- अब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी जीतेंगे अवॉर्ड

By

Published : Mar 27, 2021, 4:51 PM IST

पटना में किलकारी के बच्चे फिल्म निर्माण के क्षेत्र में काफी बेहतर कार्य कर रहे हैं. हाल ही में हुए नेशनल और इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में किलकारी के बच्चों द्वारा कई फिल्में बनाई गई और कई फिल्मों को चयनित भी किया गया, जिसकी स्क्रीनिंग भी हुई थी. इसके बाद बच्चों ने अवार्ड भी जीते. सीमित संसाधन होने के बावजूद बच्चे काफी बेहतर कार्य कर रहे हैं. देखिए ये रिपोर्ट.

पटना
पटना

पटना:बच्चों को उचित संसाधन उपलब्ध हो और हाईटेक सुविधाओं को मुहैया कराने के लिए किलकारी में डिजिटल स्टूडियो का निर्माण किया जा रहा है. पटना बाल भवन किलकारी पहला केंद्र होगा, जहां डिजिटल स्टूडियो बनाया जा रहा है. किलकारी में बैडमिंटन कोर्ट के पास इसका निर्माण किया जा रहा है और सभी हाईटेक इक्विपमेंट्स भी किलकारी पहुंच चुके हैं.

पटना बाल भवन किलकारी

ये भी पढ़ें-इंस्टॉलेशन स्कल्पचर कार्यशाला का आयोजन, किलकारी के बच्चों ने प्रकृति और मानव के बीच के संबंध को जाना

''डिजिटल स्टूडियो के बन जाने से फिल्म निर्माण से जुड़े बच्चों का काम काफी आसान हो जाएगा. बच्चों को जुगाड़ तकनीक से फिल्म बनाने की जरूरत नहीं होगी और उनका प्रोडक्शन भी काफी बेहतर हो जाएगा''- ज्योति परिहार, किलकारी की निदेशक

ज्योति परिहार, किलकारी की निदेशक

निखरेगा किलकारी के बच्चों का हुनर
डिजिटल स्टूडियो में फिल्म एडिटिंग, साउंड डबिंग, साउंड रिकॉर्डिंग, क्रोमा शूट, फोटोग्राफी, वीएफएक्स, इंटरनेट, फोटो एडिटिंग सहित सभी जरूरी सुविधा मिल पाएगी. इस डिजिटल स्टूडियो के निर्माण से बच्चों में काफी उत्साह है. किलकारी के बच्चे फिल्म निर्माण के क्षेत्र में काफी बेहतर कार्य कर रहे हैं. हाईटेक उपकरण उपलब्ध होंगे तो बच्चे और भी बेहतर करेंगे और उनके अंदर का हुनर और अधिक निकलेगा.

डिजिटल स्टूडियो बनने की तैयारी

डिजिटल स्टूडियो से होगी आसानी
ईटीवी भारत से बातचीत में बच्चों ने बताया कि अभी हम लोग जुगाड़ तकनीक से फिल्म निर्माण का कार्य करते हैं. साउंड और ऑडियो में भी थोड़ी समस्या होती है. हर कार्य अलग जगह करने होते हैं. जैसे एडिटिंग कहीं और साउंड और ऑडियो का काम कहीं और ग्राफिक्स का काम कहीं और करना होता है. लेकिन, इस डिजिटल स्टूडियो के बन जाने के बाद फिल्म मेकिंग में हमें काफी आसानी होगी और एक ही जगह हम सब कुछ कर पाएंगे.

हाईटेक उपकरणों से फिल्म निर्माण

हाईटेक उपकरणों से फिल्म निर्माण
वहीं, फिल्म निर्माण करने वाले कुछ बच्चों ने बताया कि डिजिटल स्टूडियो में कई हाईटेक उपकरण होंगे, जो फिल्म निर्माण और फोटोग्राफी में सहायक होंगे. डिजिटल स्टूडियो में साउंड रिकॉर्डिंग डबिंग और एडिटिंग करने में आसानी होगी. हम क्रोमा पर शूटिंग भी कर सकेंगे, जिससे हमें आउटडोर शूट करने से आसानी होगी. फिल्म निर्माण के क्षेत्र में अभी भी हम काफी बेहतर कर रहे थे. लेकिन, अब डिजिटल स्टूडियो बन जाने से हमें सभी संसाधन एक ही छत के नीचे उपलब्ध रहेगा.

ये भी पढ़ें-किलकारी में तितली के बारे में बच्चों को दी गई जानकारी

अंतरराष्ट्रीयस्तर पर भी जीतेंगे अवॉर्ड
इससे हमारा फिल्म निर्माण का कार्य और बेहतर होगा और हम बेहतर फिल्में बना पाएंगे. वहीं, बच्चों ने बताया कि हमने राष्ट्रीय स्तर पर कई निर्माण किए हैं और अवॉर्ड भी जीते. लेकिन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नहीं जीत पाए थे. अब बेहतर तरीके से फिल्म बनाएंगे और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी अवॉर्ड जीतने की कोशिश करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details