बिहार

bihar

संविधान दिवस पर जागरुकता कार्यक्रम, लोगों को बताया जाएगा उनका मौलिक अधिकार

By

Published : Nov 26, 2022, 10:55 PM IST

26 नवंबर संविधान दिवस (26 November Constitution Day) के अवसर पर आज पटना में बिहार राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण में संविधान से संबंधित कई मुद्दों पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया. यह कार्यक्रम 26 नवंबर से लेकर 2 दिसंबर तक बिहार राज्य सेवा विधिक प्राधिकरण के द्वारा पूरे बिहार के स्कूल और कॉलेजों में चलाया जाएगा. जिससे बच्चे महिलाएं और बच्चियां जागरूक हो सकेंगी और अपने अधिकार को जान सकेंगें. पढ़ें पूरी खबर...

26 नवंबर को संविधान दिवस
26 नवंबर को संविधान दिवस

पटना:पूरे देश में 26 नवंबर को संविधान दिवस मनाया गया. इस मौके पर एक सप्ताह तक जागरुकता अभियान चलाया (Awareness Campaign Launched On Constitution Day) जाएगा. संविधान दिवस को देखते हुए सभी जगह संविधान का पाठ भी पढ़ाया जा रहा है. उन लोगों को जागरूक करने का भी काम किया जा रहा है. उसी कार्य में पटना की बिहार राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण में भी संविधान दिवस मनाया गया. जहां कई लॉ कॉलेज के बच्चे और बच्चियां मौजूद थे. विविध सेवा प्राधिकरण पटना की ज्वाइंट सेक्रेट्री दृष्टि जैकलिन शर्मा उपस्थित रहीं. कई सामाजिक कार्यकर्ता एवं समाज में संविधान के प्रति लोगों को जागरूक करने वाले लोग भी उपस्थित रहे.

ये भी पढ़ें-अगर पहले लोकतंत्र को मजबूत नहीं किया गया, तो नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री कैसे बने : कांग्रेस

26 नवंबर को संविधान दिवस :बता दें कि 26 नवंबर संविधान दिवस के अवसर पर आज पटना में बिहार राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण में संविधान से संबंधित कई मुद्दों पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसमें मुख्य अतिथि के तौर पर दृष्टि जैकलिन ज्वाइंट सेक्रेट्री एवं रजिस्टार रोहित कुमार तथा कई सोशल एक्टिविस्ट मौजूद थी. कई लॉ कॉलेज के स्टूडेंट्स और प्रधानाध्यापक की मौजूदगी में जागरूकता कार्यक्रम चलाया गया जिसमें मुख्य रुप से चाइल्ड ट्रैफिकिंग एवं ट्रांसजेंडर तथा सेक्सुअल हरासमेंट को लेकर लोगों के बीच जागरूकता कार्यक्रम चलाया गया.

संविधान दिवस पर जागरुकता अभियान :यह कार्यक्रम 26 नवंबर से लेकर 2 दिसंबर तक बिहार राज्य सेवा विधिक प्राधिकरण के द्वारा पूरे बिहार के स्कूल और कॉलेजों में चलाया जाएगा. जिससे बच्चे महिलाएं और बच्चियां जागरूक हो सकेंगी और अपने अधिकार को जान सकेंगें. बालसा की ज्वाइंट सेक्रेटरी दृष्टि जैकलिन शर्मा ने बताया कि आज 26 नवंबर संविधान दिवस के अवसर पर इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है.

'इस कार्यक्रम में तमाम तरह के स्टूडेंट और समाजसेवी उपस्थित हैं और यह कार्यक्रम पूरे बिहार में 1 सप्ताह तक चलाया जाएगा जिसमें बच्चों को जो हरासमेंट किया जा रहा है. ट्रांसजेंडरों के साथ जो हरासमेंट हो रहा है तथा महिलाओं के साथ जो हरासमेंट हो रहा है. उन तमाम मुद्दों को लेकर चर्चाएं की जा रही है और 1 सप्ताह तक पूरे बिहार के सभी प्रखंड में तथा सभी विद्यालयों में यह जागरूकता कार्यक्रम चलाया जाएगा. जिससे असहाय निर्धन और गरीब लोग भी अपने संविधान के प्रति अपना अधिकार जान सकेंगें.'- दृष्टि जैकलिन शर्मा, ज्वाइंट सेक्रेटरी, बालसा पटना

ABOUT THE AUTHOR

...view details