बिहार

bihar

Bihar Education Department: शिक्षा विभाग ने फिर जारी किया निर्देश, प्रमाण पत्र का सत्यापन कराएं नियुक्त शिक्षक

By

Published : Mar 1, 2023, 4:06 PM IST

बिहार में जिन शिक्षकों का दो वर्ष पहले नियोजन हो चुका है, पर अभी तक अपने प्रमाण पत्रों का सत्यापन नहीं कराएं हैं उनके लिए विभाग सख्त हो गया. इस बाबत पत्र भी जारी किया गया है. आगे पढ़ें पूरी खबर...

Etv Bharat
Etv Bharat

पटना : बिहार सरकार के शिक्षा विभाग ने वैसे शिक्षकों के लिए निर्देश पत्र जारी किया है, जिनका नियोजन वर्ष 2019-20 में राज्य के प्रारंभिक विद्यालयों में हो चुका है. पर किसी कारणवश उनके प्रमाणपत्र का सत्यापन नहीं हो पाया है. शिक्षा विभाग के प्राथमिक शिक्षा के निदेशक रवि प्रकाश की तरफ से राज्य के सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (स्थापना) के नाम निर्देश जारी किया गया है.

ये भी पढ़ें - Bihar Education: अब खाते में नहीं मिलेगा रुपया, स्कूल के बच्चों को दी जाएगी किताब

2022 के सितंबर में दिया गया था निर्देश : प्राथमिक शिक्षा के निदेशक द्वारी जारी निर्देश पत्र में स्पष्ट किया गया है कि पूर्व में पिछले साल के सितंबर माह को सभी जिलों को निर्देश दिया गया था कि चयनित अभ्यर्थियों के प्रमाणपत्रों का सत्यापन बिहार विद्यालय परीक्षा समिति क्षेत्रीय कार्यालय से कराया जाए. यह भी स्पष्ट किया गया था कि राज्य के अंदर अवस्थित विश्वविद्यालयों से प्रमाण पत्र का सत्यापन तथा राज्य के बाहर के विश्वविद्यालयों के प्रमाण पत्रों का सत्यापन विशेष दूत के माध्यम से कराया जाए.

अब तक हुई कार्रवाई की सूचना दी जाए : विभाग द्वारा स्पष्ट किया गया है कि पत्र के द्वारा दिए गए निर्देशों के संदर्भ में कार्रवाई संबंधी सूचना को शीघ्र उपलब्ध कराई जाए. विभाग द्वारा इसके लिए एक मॉडल प्रपत्र भी तैयार किया गया है. जिसमें क्रम संख्या, वैसे शिक्षकों की संख्या जिनके प्रमाण पत्र का सत्यापन हो चुका है, वैसे शिक्षकों की संख्या जिनके प्रमाण पत्रों का सत्यापन नहीं हुआ है और अभियुक्ति शामिल है.

क्यों जारी किया गया आदेश पत्र : जानकारी के अनुसार इन नियोजित शिक्षकों में वैसे कई शिक्षक हैं, जिन्होंने देश के अलग अलग शिक्षण संस्थानों से उत्तिर्णता प्राप्त की है, और उनके प्रमाण पत्रों का सत्यापन अभी तक नहीं हो पाया है. जिसके कारण विभाग ने आदेश पत्र को जारी किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details