बिहार

bihar

गांधी मैदान में 9 बजे तिरंगा फहराएंगे CM नीतीश, 8 विभागों की निकलेंगी झांकियां, जानें खासियत

By

Published : Aug 15, 2021, 7:01 AM IST

Updated : Aug 15, 2021, 8:28 AM IST

नीतीश ने फहराया तिरंगा
नीतीश ने फहराया तिरंगा

75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सुबह 9 बजे गांधी मैदान में तिरंगा फहराएंगे. मुख्यमंत्री ने राज्यवासियों को बधाई भी दी है.

पटनाः देश आज 75वां स्वतंत्रता दिवस (75th Independence Day) मना रहा है. पीएम मोदी (PM Modi) आज जहां लाल किले (Red Fort) के प्राचीर पर झंडा फहराकर देशवासियों को संबोधित करेंगे, वहीं पटना के गांधी मैदान में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) आज सुबह 9 बजे तिरंगा फहराएंगे.

इसे भी पढ़ें- स्वतंत्रता दिवस : लाल किले पर तिरंगा फहराएंगे पीएम मोदी, हेलीकॉप्टरों से होगी पुष्प वर्षा

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सीएम नीतीश ने राज्यवासियों को बधाई और शुभकामनाएं दी है. सीएम ने स्वतंत्रता की लड़ाई में अपने प्राण की आहुति देने वाले तमाम वीर सपूतों और स्वतंत्रता संग्राम के सभी सेनानियों को नमन किया. उन्होंने कहा कि आजादी की लड़ाई लड़ने वालों की शहादत और कुर्बानी अमर है.

मुख्यमंत्री ने आपसी भाईचारा, मेलजोल, सदभाव और सहिष्णुता का वातावरण बनाए रखने की अपील की है. नीतीश कुमार ने कहा कि देश की आजादी को अक्षुण्ण रखने के लिए आज के दिन हम सभी संकल्प लें कि, हम अपनी एकता और अखंडता को बनाए रखेंगे और देश को प्रगति, समृद्धि और विकास की नई ऊंचाई पर पहुंचाएंगे। देश का नाम दुनिया में रोशन करते रहेंगे.

इसे भी पढ़ें- कीर्ति चक्र से सम्मानित शहीद कैप्टन दिलीप कुमार झा की वीरगाथा, जो युवाओं के लिए बनी प्रेरणास्रोत

स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम के लिए पटना के गांधी मैदान में सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद है. स्पेशल ब्रांच ने गांधी मैदान की सुरक्षा संभाल ली है. स्वतंत्रता दिवस के परेड की तैयारी पूरी कर ली गई है. शुक्रवार को अंतिम परेड रिहर्सल भी की गई. समारोह में 13 टुकड़ियों की परेड और आठ विभागों की झांकियां आकर्षण का केंद्र होगी.

झांकियों में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का विजन दिखेगा. सामाजिक सुधार और बदलाव पर खास जोर है. दहेज प्रथा, मद्य निषेध, टीका एक्सप्रेस समेत कई आकर्षक झांकियां आज देखने को मिलेंगी. ये झांकियां...

  1. निबंधन उत्पाद और मद्य निषेध विभाग की झांकी मद्य निषेध पर होगी.
  2. महिला विकास निगम समाज कल्याण विभाग की झांकी बाल विवाह और दहेज कुप्रथा के विरुद्ध सामाजिक संवाद पर होगी.
  3. सहकारिता विभाग की झांकी हर थाली में बिहारी तरकारी पर आधारित होगी.
  4. उद्योग विभाग की झांकी बिहार में खादी पर आधारित होगी.
  5. पर्यटन निदेशालय की झांकी केशरिया स्तूप और लौरिया नंदनगढ़ पर होगी.
  6. बिहार शिक्षा परियोजना की झांकी पढ़ेगी बेटी, बढ़ेगा बिहार पर होगा.
  7. राज्य स्वास्थ्य समिति की झांकी टीका एक्सप्रेस पर आधारित होगा.
  8. ग्रामीण विकास विभाग की झांकी जल-जीवन-हरियाली पर आधारित होगा.

इस बार परेड में हिस्सा लेने वाले बलों में सीआरपीएफ, आईटीबीपी, सीआईएसएफ, एसएसबी, बीएमपी पुरुष, बीएमपी महिला, जिला सशस्त्र बल पुरुष, जिला सशस्त्र बल महिला, गृह रक्षा वाहिनी शहरी, गृह रक्षा वाहिनी ग्रामीण, स्वान दस्ता और फायर ब्रिगेड शामिल है.

गांधी मैदान में आयोजित होने वाले समारोह का समय सारणी इस प्रकार है...

8:52 बजे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार गांधी मैदान पहुंचेंगे. पटना प्रमंडलीय आयुक्त, डीजीपी और कमांडर बिहार-झारखंड, सब एरिया दानापुर उनका स्वागत करेंगे.

8:44 बजे मुख्यमंत्री सलामी लेंगे
8:55 बजे मुख्यमंत्री परेड का निरीक्षण करेंगे.
9:00 बजे मुख्यमंत्री झंडोत्तोलन करेंगे.
9:03 पर मुख्यमंत्री का अभिभाषण होगा.
9:40 पर मुख्यमंत्री सलामी लेंगे.
9:41 बजे परेड का समापन होगा.
9:45 बजे झांकियों का प्रदर्शन होगा.
10:05 बजे मुख्यमंत्री गांधी मैदान से रवाना होंगे.

बताते चलें कि गांधी मैदान में आने से पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सीएम आवास में भी झंडोत्तोलन करेंगे और सलामी लेंगे. कोरोना के कारण कई तरह के एहतियात बरते जा रहे हैं. गांधी मैदान में दर्शकों को आमंत्रित इस बार भी नहीं किया गया है. झांकियों की संख्या भी इस बार काफी कम कर दी गई है. पूरे कार्यक्रम का सोशल साइट्स और सरकार के विभिन्न ऑनलाइन प्लेटफार्म पर लाइव किया जा रहा है.

Last Updated :Aug 15, 2021, 8:28 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details