बिहार

bihar

पटना: 66वीं चेतना समिति दिवस का आयोजन, मैथिली को प्राथमिक शिक्षा में जगह देने की मांग

By

Published : Nov 11, 2019, 9:38 AM IST

विद्यापति भवन में 66वीं विद्यापति पर्व समारोह का आयोजन किया गया. इस दौरान चेतना समिति ने मैथिली को प्राथमिक शिक्षा में जगह देने की मांग की.

66 वीं चेतना समिति दिवस का आयोजन

पटना: राजधानी के विद्यापति भवन में विद्यापति पर्व समारोह का आयोजन किया गया. इस मौके पर कवि विद्यापति के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की गई. कार्यक्रम में चेतना समिति के अध्यक्ष विवेकानंद झा, जल संसाधन मंत्री संजय झा और एमएलसी राम लसन राम सहित कई लोग मौजूद रहे.

66 वीं चेतना समिति दिवस का आयोजन

'मैथिली बहुत ही समृद्ध और पुरानी भाषा'
मंच से संबोधित करते हुए एमएलसी और चेतना समिति के अध्यक्ष विजय कुमार मिश्रा ने कहा कि मैथिली बहुत ही समृद्ध और पुरानी भाषा है. उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के समय इसे आठवीं अनुसूची में स्थान दिए जाने का भी भी जिक्र किया. एमएलसी ने कहा कि बिहार सरकार भी इसके विकास के लिए हर संभव काम कर रही है.

ये भी पढ़ेःविश्व प्रसिद्ध सोनपुर मेला का आगाज, मशहूर गायिका अनुराधा पौडवाल ने लोगों को झूमने पर किया मजबूर

प्राथमिक शिक्षा में मैथिली को जगह देने की मांग
समिति के अध्यक्ष विवेकानंद झा ने कहा कि 66वीं विद्यापति पर्व समारोह का सफल आयोजन होना गौरव की बात है. उन्होंने कहा कि सरकार ने सेकेंडरी एजुकेशन में मैथिली को जगह दी है. लेकिन समिति की मांग है कि प्राथमिक शिक्षा में भी इसे जगह दी जाए. जिससे बच्चे शुरू से ही इसे अच्छी तरह से समझ सकें और इसका विकास हो.

ABOUT THE AUTHOR

...view details