बिहार

bihar

लंबे समय बाद बिहार कला सम्मान का किया गया आयोजन, 37 कलाकारों को मिला पुरस्कार

By

Published : Jan 30, 2021, 9:01 PM IST

2 साल के बाद पटना के ज्ञान भवन में कला संस्कृति एवं युवा विभाग द्वारा बिहार कला पुरस्कार सम्मान समारोह का आयोजन किया गया. हाल ही में पद्म पुरस्कार प्राप्त करने वाले रामचंद्र मांझी को लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से नवाजा गया.

Bihar art honor
बिहार कला पुरस्कार

पटना: बिहार सरकार के कला संस्कृति एवं युवा विभाग द्वारा प्रत्येक वर्ष बिहार के कलाकारों को सम्मान देने के लिए बिहार कला पुरस्कार से नवाजा जाता है. 2 साल के बाद पटना के ज्ञान भवन में कला संस्कृति एवं युवा विभाग द्वारा बिहार कला पुरस्कार सम्मान समारोह का आयोजन किया गया. इसमें विभिन्न विधाओं के 37 कलाकारों को सम्मानित किया गया.

कला विश्वविद्यालय की होगी स्थापना
कला संस्कृति एवं युवा विभाग के मंत्री मंगल पांडेय ने कहा "किसी भी समाज के लिए लोककला, लोकभाषा और लोक संस्कृति का बड़ा महत्व होता है. विभाग द्वारा वैसे कलाकारों को जो बिहार की सांस्कृतिक धरोहर और परंपरा को आगे बढ़ा रहे हैं उन्हें सम्मानित किया गया है. इससे राज्य के हजारों कलाकारों को प्रेरणा मिलेगी."

देखें वीडियो

"सरकार कलाकारों के हित के लिए लगातार काम कर रही है. बिहार में कला विश्वविद्यालय की स्थापना की जाएगी. कलाकारों की बेहतरी के लिए जो कुछ हो सकेगा सरकार करेगी. कलाकारों को उचित मंच प्रदान करने के लिए राज्य स्तरीय सांस्कृतिक महाकुंभ का आयोजन किया जाएगा."-मंगल पांडेय, मंत्री, कला संस्कृति एवं युवा विभाग

कला संस्कृति एवं युवा विभाग के मंत्री मंगल पांडेय.

रामचंद्र मांझी को मिला लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार
हाल ही में पद्म पुरस्कार प्राप्त करने वाले रामचंद्र मांझी को लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से नवाजा गया. रामचंद्र माझी ने बताया कि कलाकार मेहनत और परिश्रम करते हैं. सरकार से सम्मान मिलने पर कलाकार और बेहतर काम करेंगे. अम्बपाली पुरस्कार से नवाजी गईं ग्रेसी ने कहा कि बहुत ही खुशी की बात है कि सरकार युवा कलाकारों को सम्मानित कर रही है. सम्मान मिलने से युवा कलाकारों को प्रोत्साहन मिलेगा. लौंडा नाच के कलाकार कुमार उदय सिंह ने कहा कि लंबे समय के बाद बिहार कला पुरस्कार सम्मान का आयोजन किया गया है. बेहद खुशी है कि मुझे सम्मान मिला.

यह भी पढ़ें-झारखंड के वित्त मंत्री के बयान पर बिहार में सियासी घमासान तेज

डॉ अर्चना चौधरी ने कहा कि सम्मान पाकर मैं बहुत खुश हूं. नए कलाकार बेहतर तरीके से अपना काम करें और बिना कुछ चिंता किए हुए अपनी प्रस्तुति दें. एक कलाकार जब बेहतर करता है तो वह सिर्फ अपने लिए नहीं बल्कि बिहार और देश के लिए भी बेहतर करता है.

गौरतलब है कि 2018-19 और 2019-20 के लिए 37 कलाकारों को सम्मानित किया गया. कलाकारों को पुरस्कार के रूप में सम्मान राशि के साथ स्मृति चिन्ह, प्रमाण पत्र और अंग वस्त्र दिए गए. सभी राष्ट्रीय और लाइफ टाइम अचीवमेंट सम्मान पानी वाले कलाकार को 1 लाख रुपए दिए गए. वरिष्ठ और युवा कलाकारों को 51 हजार व 21 हजार रुपए दिए गए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details