बिहार

bihar

राजगीर जू सफारी को जल्द किया जाएगा शुरू: नीतीश कुमार

By

Published : Dec 1, 2020, 7:36 PM IST

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि जू सफारी का काम तेजी से किया जा रहा है. पर्यावरण को ध्यान में रखकर इस जू सफारी का निर्माण किया जा रहा है. इस जू सफारी में लोग गाड़ी के अंदर रहेंगे और जानवर खुले में विचरण करते रहेंगे.

नालंदा
नालंदा

नालंदा: बहुत जल्द नालंदा में जू सफारी खोला जाएगा. इसके निर्माण का काम तेजी से हो रहा है. बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि जू सफारी का काम तीव्र गति से किया जा रहा है. पर्यावरण को ध्यान में रखकर इस जू सफारी का निर्माण किया जा रहा है.

5 तरह की बनाई जा रही सफारी
जू सफारी में लोग गाड़ी के अंदर रहेंगे और जानवर खुले में विचरण करते रहेंगे. यह पर्यटन के लिए नया आयाम होगा. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा इस बार जू सफारी के निरीक्षण का मौका नहीं मिला लेकिन अगली बार जरूर इस स्थल का भी निरीक्षण करेंगे. राजगीर में बन रहे जू सफारी में जानवरों की प्रकृति के अनुसार, 5 तरह की सफारी बनाई जा रही है. जिसमें शाकाहारी जानवरों के लिए सफारी, भालू सफारी, चीता सफारी, बाघ सफारी और शेर सफारी शामिल है.

राजगीर जू सफारी को जल्द किया जाएगा शुरू

राजगीर को पर्यटन के मानचित्र में नया आयाम देने की कोशिश
सफारी का शिलान्यास वर्ष 2017 में बिहार के मुख्यमंत्री के ने किया था. इस जू सफारी का निर्माण 192 हेक्टेयर में किया जा रहा है, जहां आम लोग खुले में घूमते शेर, बाघ, भालू, बाघ, चीता सहित अन्य जंगली जानवरों को बंद गाड़ी में बैठ कर देखेंगे. शाकाहारी सफारी में मृग, चीता, हिरण, सांभर सहित अन्य जानवर रहेंगे. इनके लिए कुल 30 हेक्टेयर क्षेत्र होगा. इसी प्रकार 20 हेक्टेयर क्षेत्र भालू सफारी के लिए, 20 हेक्टेयर क्षेत्र चीता सफारी के लिये, 50 हेक्टेयर बाघ, 20 हेक्टेयर शेर सफारी के लिए होगा. पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के द्वारा जू सफारी में 2 बाघ, 2 बाघिन, 2 शेर 2 शेरनी को रखा जाएगा. जू के निर्माण का काम लगभग पूरा होने को है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details