बिहार

bihar

नालंदा: धूमधाम से हुआ गणेश विसर्जन, सुरक्षा के व्यापक बंदोबस्त

By

Published : Sep 14, 2019, 11:07 AM IST

भगवान गणेश की प्रतिमा का विसर्जन ()

बिहार शरीफ में भगवान गणेश की प्रतिमा की विधिवत पूजा-अर्चना करते हुए विसर्जन किया गया. लोगों ने झांकी निकालकर धूमधाम से भगवान गणेश की प्रतिमा का विसर्जन किया.

नालंदा: 'गणपति बप्पा मोरया' के जयघोष के साथ बिहार शरीफ में भगवान गणेश की प्रतिमा की विधिवत पूजा-अर्चना करते हुए विसर्जन किया गया. लोगों ने झांकी निकालकर धूमधाम से भगवान गणेश की प्रतिमा का विसर्जन किया. बिहार शरीफ में दर्जनों स्थानों पर भगवान गणेश की प्रतिमा का स्थापना वर्षों से किया जाता रहा है.

विसर्जन के दौरान झूमते-नाचते लोग

पूर्णिमा से शुरू होता है विसर्जन का सिलसिला
वर्षों से चली आ रही परंपरा के तहत लोग गणेश चतुर्थी को भगवान गणेश की प्रतिमा को स्थापित करते हैं. लोग पूरे विधि-विधान से भगवान विनायक की पूजा-अर्चना करते हैं. पूजा के बाद पूर्णिमा को विसर्जन का सिलसिला शुरू होता है. देर रात से शुरू हुए विसर्जन का सिलसिला पूरे दिन जारी रहता है.

धूमधाम से भगवान गणेश की प्रतिमा का हुआ विसर्जन

अगले वर्ष जल्द आने की प्रार्थना
मुंबई की तर्ज पर बिहार शरीफ में भी कई सालों से गणेश चतुर्दशी पर भगवान गणेश की पूजा होती है. शहर के कई जगहों पर भगवान गणेश की छोटी-बड़ी प्रतिमा स्थापित की जाती है. प्रतिमा विसर्जन के दौरान लोग गाजे-बाजे के साथ और डीजे की धुन पर जमकर थिरकते हुए निकले. साथ ही लोगों ने एक से बढ़कर एक कलाबाजी दिखाई. इस दौरान लोगों ने भगवान गणेश से अगले वर्ष जल्द आने की प्रार्थना भी की. वहीं प्रतिमा विसर्जन को लेकर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए थे. पुलिस पूरे कार्यक्रम के दौरान पूरी तरह से मुस्तैद रही.

शैलेन्द्र कुमार, स्थानीय
Intro:नालन्दा। गणपति बप्पा मोरिया अगले बरस तू जल्दी आ के जयघोष के साथ बिहार शरीफ में भगवान गणेश की प्रतिमा का आज विसर्जन किया गया। बिहार शरीफ में दर्जनों स्थानों पर भगवान गणेश की प्रतिमा का स्थापना किया जाता रहा है । वर्षों से चली आ रही परंपरा के तहत लोग गणेश चतुर्थी को भगवान गणेश की प्रतिमा को स्थापित करते हैं । आज पूरे विधिवत रूप से पूजा अर्चना करते हैं पूजा अर्चना के पश्चात पूर्णिमा को विसर्जन का सिलसिला शुरू होता है। देर रात से शुरू हुए विसर्जन का सिलसिला पूरे दिन जारी रहेगा।


Body:मुंबई के तर्ज़ पर बिहारशरीफ में बरसों से भगवान गणेश की पूजा अर्चना का किया जाता रहा है । शहर के दर्जनों स्थानों पर छोटे-बड़े भगवान गणेश की प्रतिमा स्थापित की जाती है। और लोग पूजा अर्चना करते हैं। प्रतिमा विसर्जन के दौरान लोग पूरे गाजे-बाजे के साथ निकले डीजे के धुन पर जमकर थिरके और एक से बढ़कर एक कला का प्रदर्शन भी किया। इस दौरान लोगों ने भगवान गणेश से अगले वर्ष जल्द आने की प्रार्थना भी की गई। प्रतिमा विसर्जन को लेकर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए थे, पुलिस पूरी तरह से मुस्तैद दिखी।
बाइट। शैलेन्द्र कुमार, स्थानीय लोग


Conclusion:

ABOUT THE AUTHOR

...view details