बिहार

bihar

नालंदा: दो दिनों से हो रही बारिश से किसान चिंतित, बर्बाद हुई फसल

By

Published : Mar 15, 2020, 11:28 AM IST

Updated : Mar 15, 2020, 1:44 PM IST

बेमौसम हुई बरसात से किसानों की मुश्किलें बढ़ गई है. हजारों हेक्टेयर में लगी फसल पूरी तरह से बर्बाद हो गई है. बारिश के कारण दलहन और तिलहन को भी काफी नुकसान हुआ है.

नालंदा
नालंदा

नालंदा: जिले में अचानक मौसम ने करवट ली है. बीते 2 दिनों से यहां लगातार बारिश हो रही है. इसके कारण जहां तापमान में गिरावट आई है. वहीं, दूसरी ओर किसान बेमौसम बारिश के कारण काफी परेशान है. बारिश के कारण उनके फसल को भी काफी नुकसान हुआ है. खासकर किसानों के रबी फसल को इस बारिश ने काफी नुकसान पहुंचाया है.

'बेमौसमबारिश ने पहुंचाया काफी नुकसान'
किसान रामानुज प्रवीण के अनुसार उनकी उम्र करीब 76 साल हो गई है. लेकिन मार्च के महीने में इस प्रकार की बारिश उन्होंने कभी नहीं देखी है. रामानुज का कहना है कि मार्च माह में बारिश होती थी, लेकिन घंटे 2 घंटे में बंद हो जाती थी. लेकिन लगातार हो रही बारिश देखने को अब तक नहीं मिला था. वहीं, उन्होंने कहा कि इस बारिश ने किसानों को काफी नुकसान पहुंचाया है और उनकी लागत निकालना भी मुश्किल हो जाएगा.

देखें पूरी रिपोर्ट

'किसानों की मेहनत पर फिरा पानी'
किसान नीतीश कुमार के अनुसार इस बारिश के कारण गेहूं के अलावा नगदी फसल आलू, खरबूजा को काफी नुकसान हुआ है. नीतीश का कहना है कि नवंबर से लेकर फरवरी माहिने तक किसान अपनी फसलों को लेकर काफी चिंतित रहते हैं और किसान काफी मेहनत कर उनके ऊपज में लगे रहते हैं. वहीं, उन्होंने कहा कि मार्च माहिने में उसका फायदा किसान को होता है. इस बार मार्च माहिने में बारिश ने किसानों की मेहनत पर पानी फेर दिया है.

Last Updated : Mar 15, 2020, 1:44 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details