बिहार

bihar

Muzaffarpur News: शिव भक्तों के लिए अच्छी खबर, इस बार सावन में 8 बार होगा भगवान का जलाभिषेक

By

Published : May 26, 2023, 7:52 AM IST

भगवान का जलाभिषेक
भगवान का जलाभिषेक ()

इस साल शिव भक्तों के लिए एक अच्छी खबर है. इस बार सावन महीने में श्रद्धालु भगवान शिव को 8 बार जलाभिषेक कर पाएंगे, पावन पर्व रक्षाबंधन भी सावन के महीने में ही होगा. धार्मिक गुरूओं के अनुसार ऐसा संयोग 19 वर्षों के बाद हुआ है.

इस बार सावन में कुल आठ सोमवारी

मुजफ्फरपुरः मान्यताओं के अनुसार शिव भक्तों के लिए पूजा पाठ के लिए सबसे पवित्र महीना सावन माह को माना जाता है. इस बार सावन के महीने में कई तरह के संयोग बन रहे हैं. इस बार के श्रावणी मेले में विभिन्न त्योहारों के साथ-साथ कुल आठ सोमवारी है. इस साल 30 दिनों के सावन माह की जगह सावन का महीना 49 दिनों का होगा.

ये भी पढ़ेंःसावन में इस बार टूट गए बाबा विश्वनाथ दर्शन के सारे रिकॉर्ड, 5 करोड़ से ज्यादा का चढ़ावा

सावन के महीने में ही होगा रक्षाबंधनः दरअसल हिंदू धार्मिक ग्रंथों के अनुसार इस साल मलमास लग रहा है, जिसके कारण यह 19 वर्षों के बाद संयोग बना है आगामी 18 जुलाई से लेकर 16 अगस्त तक मलमास रहेगा. इससे 2 माह तक सावन का महीना होने के कारण सभी आठ सोमवारी को शिव भक्त भगवान का जलाभिषेक कर पाएंगे. ऐसी मान्यता है कि मलमास में पूजा अर्चना की खास महत्ता होती है. जानकार बताते हैं कि इस साल सावन में दुर्लभ मणिकांचन योग भी लग रहा है, जिसे शुभकारी बताया जाता है वही भाई-बहन के प्रेम की प्रतीक पावन पर्व रक्षाबंधन का भी संयोग सावन के महीने में ही है.

19 वर्षों के बाद बना है ऐसा संयोगःइस सिलसिले में पूछे जाने पर उत्तर बिहार के सबसे बड़े शिवालयों में एक मुजफ्फरपुर के बाबा गरीब नाथ मंदिर के प्रधान पुजारी पंडित विनय पाठक ने कहा कि इस बार मलमास लगने के कारण काफी अच्छा संयोग है. शिव भक्तों के लिए यह खुशी का महीना है. हर साल तो चार सोमवार को ही जलाभिषेक करते थे, लेकिन इस बार 8 सोमवार को जलाभिषेक कर सकेंगे ऐसा संयोग 19 वर्षों के बाद हुआ है.

"जो भी बाबा से अपनी मुरादे मन से मांगता है उनकी मुरादें बाबा गरीब नाथ जरूर पूरी करते हैं. इस साल लोग 8 सोमवार को जलाभिषेक कर सकेंगे ऐसा संयोग 19 वर्षों के बाद हुआ है. इस बार पहली सोमवारी 10 जुलाई को है और सावन की समाप्ति 31 अगस्त को होगी"-पंडित विनय पाठक, प्रधान पुजारी, बाबा गरीब नाथ मंदिर

ABOUT THE AUTHOR

...view details