बिहार

bihar

RPF ने मुजफ्फरपुर में 16 बाल श्रमिकों को बिचौलियों से कराया मुक्त, अमृतसर ले जाने की थी तैयारी

By

Published : Jan 12, 2023, 1:28 PM IST

बिहार के मुजफ्फरपुर में बाल मजदूरी (Child Labour in Muzaffarpur) के नाम पर 16 बच्चों को अमृतसर लेकर जा रहे 5 बिचौलियों को गिरफ्तार किया गया है. इन सभी आरोपियों को जीआरपी और आरपीएफ ने स्टेशन से धर दबोचा है. मामले में पुलिस आगे की छानबीन कर रही है. आगे पढ़ें पूरी खबर...

मुजफ्फरपुर में नाबालिग बच्चे बरामद
मुजफ्फरपुर में नाबालिग बच्चे बरामद

मुजफ्फरपुर: बिहार के मुजफ्फरपुर रेलवे स्टेशन से नाबालिग बच्चे बरामद (Minor Children Recovered from Muzaffarpur) किए गए हैं. बाल मजदूरी कराने के लिए 16 बच्चों को 5 बिचौलियों अपने साथ अमृतसर लेकर जा रहे थे. जहां जीआरपी और आरपीएफ की सूझबूझ से समय रहते सभी 16 बच्चों को सुरक्षित बरामद कर लिया गया है. वहीं पाचों मानव तस्करों को भी पुलिस ने मौके से घर दबोचा है.

पढ़ें-बाल मजदूरी के लिए पंजाब ले जाए जा रहे थे बच्चे.. पुलिस को देखकर बिचौलिया फरार



संयुक्त चेकिंग अभियान में मानव तस्कर गिरफ्तार: मुजफ्फरपुर रेलवे स्टेशन पर आरपीएफ और जीआरपी की संयुक्त चेकिंग अभियान के तहत बाल मजदूरी के लिए ले जा रहे 16 बच्चों को बचाया गया है. मौके पर गिरफ्तार पांच लोगो को हिरासत में भेजा गया है और बच्चों को चाइल्ड लाइन के हवाले किया गया है. बता दें कि आरपीएफ और जीआरपी जब मुजफ्फरपुर रेलवे स्टेशन प्लेटफार्म संख्या 02 पर लगी गाड़ी संख्या 12407 कर्मभूमि एक्सप्रेस के पास आकर खड़ी हुई, तो देखा कि गाड़ी के साधारण बोगी में कुछ बच्चे सहमे हुए हैं और पांच व्यक्तियों के तरफ इशारा कर रहे हैं. संदेह के आधार पर पांचों व्यक्तियों को 16 बच्चों के साथ स्टेशन के पश्चिम अंतिम छोर के पास उतार लिया गया.

कहां के रहने वाले हैं मानव तस्कर: पूछताछ के क्रम में 16 बच्चों ने बताया कि पांचो व्यक्ति कुछ पैसों का प्रलोभन देकर बाहर अमृतसर काम कराने के लिए लेकर जा रहे थे. जिनकी पहचान पश्चिम बंगाल के उत्तर दिनाजपुर जिले के रेनू सिन्हा उम्र 34 वर्ष पिता जीत मोहन सिंह, इन्कारू सिंह उम्र 35 वर्ष पिता जीत मोहन सिंह, कटिहार के मोहम्मद फारुख उम्र 26 वर्ष पिता शमशेर अली, खगड़िया के हीरालाल सदा उम्र 26 वर्ष पिता महेश सदा और मधुबनी जिले के मिथिलेश कुमार यादव उम्र 26 वर्ष पिता सुनील लाल यादव के रूप में हुई है. 16 बालकों को सुरक्षित रखने के लिए रेलवे चाइल्ड हेल्पलाइन मुजफ्फरपुर को सुपुर्द किया गया और अग्रिम कार्रवाई की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details