बिहार

bihar

तारापुर उपचुनाव: JDU के बाद RJD की बारी, जानिए कौन हो सकते हैं संभावित उम्मीदवार

By

Published : Oct 1, 2021, 10:33 PM IST

तारापुर उपचुनाव : JDU के बाद RJD की बारी
तारापुर उपचुनाव : JDU के बाद RJD की बारीतारापुर उपचुनाव : JDU के बाद RJD की बारी ()

बिहार विधानसभा की 2 सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए एनडीए ने अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है, लेकिन RJD में अब तक उम्मीदवारों के नाम पर मुहर नहीं लग पाई है. जानिए आखिर कौन-कौन हो सकते हैं संभावित उम्मीदवार...

मुंगेर: मेवालाल चौधरी के कोरोना से आकस्मिक निधन के बाद तारापुर विधानसभा की सीट खाली हुई है. यहां उपचुनाव होने वाले हैं. तारापुर विधानसभा में पिछले तीन बार से जदयू का ही कब्जा रहा है. मुंगेर जिले के तारापुर उपचुनाव (Tarapur By Election in Munger) के लिए अधिसूचना जारी कर दी गयी है. 8 अक्टूबर तक नामांकन की तिथि तय की गई. ऐसे में जदयू ने अपना उम्मीदवार कुशवाहा जाति से राजीव कुमार सिंह को बनाया है.

इसे भी पढ़ें : विधानसभा उपचुनाव: 30 अक्टूबर को कुशेश्वरस्थान और तारापुर में होगा मतदान

जदयू के बाद अब उम्मीदवार की घोषणा करने की बारी राजद की है. ऐसा कयास लगाए जा रहे थे कि राजद जदयू के उम्मीदवार की घोषणा के इंतजार में थी. अब जदयू ने जब अपने उम्मीदवार के नाम की घोषणा कर दी है तो राजद भी संभवत एक या 2 दिन में उम्मीदवार के नाम की घोषणा कर सकती है.

देखें वीडियो

राजद के कद्दावर नेता पूर्व केंद्रीय मंत्री राज जयप्रकाश नारायण यादव की बेटी दिव्या प्रकाश 2020 में मेवालाल चौधरी के खिलाफ राजद के टिकट पर चुनाव लड़ी थी, लेकिन वह 7000 वोट से हार गई. अब इस बार राजद उस पर दांव नहीं लगाना चाहती है. विश्वस्त सूत्रों की मानें तो राजद ने जयप्रकाश नारायण यादव को सीधे-सीधे कह दिया है कि आप बेटी को छोड़िए खुद से लड़ना है तो सिम्बल लीजिए क्षेत्र में जाइये.

सूत्रों की माने तो राजद के प्रस्ताव पर जयप्रकाश नारायण यादव ने सीधा-सीधा मना कर दिया है. उन्होंने कहा है कि मैं खुद चुनाव नहीं लड़ूंगा, तब उन्हें राजद ने कहा कि आप ही कोई नाम तय कर दीजिए. विश्वस्त सूत्रों की मानें तो जयप्रकाश नारायण यादव ने वैश्य उम्मीदवार के रूप में भागलपुर के अरुण साह का नाम आगे किया है. अरुण साह पूर्व में भी राजद के टिकट पर भागलपुर से चुनाव लड़ चुके हैं. अरुण मुंगेर के असरगंज के रहने वाले बड़े ठेकेदार हैं. राजद अपने कैडर वोट के अलावा वैश्य वोटरों को भी लुभाने के लिए इन्हें उम्मीदवारी दे सकता है.

राजनीति के जानकार कह रहे हैं कि राजद अपर जाति के भी उम्मीदवार दे सकता है. इसके लिए लवली आनंद का नाम भी तेजी से चल रहा है. पिछले दिनों लवली आनंद के पुत्र शिवहर विधायक चेतन आनंद का दौरा मुंगेर हुआ था. 15 दिन पूर्व ही लवली आनंद भी दो दिवसीय दौरा कर चुकी है. ऐसे में अपर जाती के वोटरों को अपने पक्ष में करने के लिए राजद उम्मीदवार के रूप में लवली आनंद का नाम की घोषणा कर सकती है.

जदयू- भाजपा के संयुक्त उम्मीदवार जदयू के राजीव कुमार सिंह का राह बहुत आसान नहीं है. जदयू का खेल बिगाड़ने के लिए लोजपा हाथ धोकर पड़ी हुई है. चिराग की लोजपा कुशवाहा जाति के ही उम्मीदवार की तलाश में हैं. वैसे शकुनी चौधरी के पुत्र रोहित चौधरी जो बिहार सरकार के पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी के छोटे भाई हैं, जिनका भी नाम तेजी से चर्चा में है. कहीं लोजपा से टिकट लेकर रोहित चौधरी मैदान में ना आ जाए. रोहित चौधरी अगर आते हैं राजीव सिंह का ही वोट काटेंगे और उनका का अपना इलाके में दबदबा भी है.

एनआरआई (NRI) राजेश मिश्रा भी जदयू के लिए परेशानी पैदा करेगा. विदेश में रहकर खूब पैसा कमा कर राजेश मिश्रा तारापुर में विधानसभा चुनाव में पिछली बार भी किस्मत आजमाएं थे. उन्होंने लगभग 10,000 वोट आया था. वह इस बार भी किस्मत आजमाएंगे. पार्टी कौन सा हो यह भी पता नहीं. ऐसे वे कई दरवाजे पर दस्तक दे रहे हैं. राजेश मिश्रा अगर उम्मीदवार होते हैं तो वह जदयू और भाजपा का ही वोट में सेंधमारी करेंगे. ऐसे में जदयू के लिए राह बहुत आसान नहीं होगा.

यह भी पढ़ें- तेजस्वी ने सीएम नीतीश पर बोला हमला, कहा- हमारी सरकार बनी तो लेंगे विशेष राज्य का दर्जा

बता दें कि दरभंगा जिले के कुशेश्वर स्थान और मुंगेर जिले के तारापुर में 30 अक्टूबर को मतदान होगा. चुनाव के लिए नोटिफिकेशन 1 अक्टूबर को जारी होगा. प्रत्याशी 8 अक्टूबर तक नामांकन कर सकेंगे. 11 अक्टूबर को स्क्रूटनी होगी. उम्मीदवार 16 अक्टूबर तक अपना नाम वापस ले सकेंगे. मतों की गिनती 2 नवंबर को होगी और उसी दिन रिजल्ट भी आ जाएगा. चुनाव की प्रक्रिया समाप्त करने की तिथि 5 नवंबर है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details