बिहार

bihar

कटिहार में कटाव ग्रस्त इलाकों का जायजा लेने पहुंची जल संसाधन विभाग की टीम

By

Published : Dec 7, 2022, 10:17 PM IST

कटिहार में जल संसाधन विभाग की टीम ने गंगानदी में कटाव ग्रस्त इलाकों का जायजा (Water Resources Department team Visited Katihar) लिया. मंगलवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी जिले के बाघमारा और मनिहारी इलाके के कटावग्रस्त इलाके का दौरा किया था.

कटिहार में कटाव ग्रस्त इलाकों का जायजा लेने पहुंची जल संसाधन विभाग की टीम
कटिहार में कटाव ग्रस्त इलाकों का जायजा लेने पहुंची जल संसाधन विभाग की टीम

कटिहार: बिहार के कटिहार में गंगानदी में हो रहे तेजी से कटाव को सरकार ने गंभीरता से लिया हैं.मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Chief Minister Nitish Kumar) के कटाव ग्रस्त इलाकों के जायजा लेने के बाद जलसंसाधन विभाग की टीम कटाव के कारणों को जानने पहुंची और इसे रोकने के ठोस कदमें उठाने की बात कही. जल संसाधन विभाग के सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने कहा कि कटाव की मुख्य वजह नदियों में गाद का जमा हो जाना है.

ये भी पढ़ें: CM नीतीश कुमार पहुंचे कटिहार, गंगा नदी में हो रहे कटाव का लिया जायजा



कटावग्रस्त इलाके का CM ने किया था दौरा:जल संसाधन विभाग की टीम कुर्सेला प्रखंड (Kursela Block in Katihar) के पत्थर टोला पहुंची जहां टीम ने गंगानदी में तेजी से हो रहे कटाव का जायजा लिया. इस मौके पर जल संसाधन विभाग के सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को जिले के बाघमारा और मनिहारी इलाके के कटाव ग्रस्त इलाके का दौरा किया था.

"नदियों में कटाव की मुख्य वजह नदियों में बड़े पैमाने पर गाद का जमा हो जाना हैं. कटाव की समस्या का स्थायी समाधान के लिये प्रभावी कदमें उठाये जायेंगे." :-संजय कुमार अग्रवाल, सचिव, जल संसाधन विभाग

कटाव की वजह से लगातार हो रहा पलायन:गौरतलब हैं कि कटिहार जिले के मनिहारी, अमदाबाद, कुर्सेला, बरारी, फलका समेत आधे दर्जन से अधिक प्रखंडों में गंगा, कोसी और महानंदा नदी ने तबाही मचा दी हैं और कटाव के गर्भ में अब तक सैकड़ों एकड़ खेती की जमीन समा चुकी हैं तो कहीं हजारों की आबादी कटाव की वजह से पलायन कर चुकी हैं.

कई मंत्री कर चुके हैं निरीक्षणः जानकारी के मुताबिक, कटिहार के मनिहारी के बाघमारा, गांधी टोला के समीप लगातार कटाव हो रहा है. जिससे लोगों में भय का माहौल है. बाघमारा और गांधी टोला में लगातार कटाव को लेकर पूर्व डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद, सहकारिता मंत्री सह कटिहार के प्रभारी मंत्री, सहित विभिन्न पार्टी के नेताओं का दौरा हो चुका है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details