बिहार

bihar

बोले UPSC टॉपर शुभम के पिता- बच्चे ने मेरे अधूरे सपने को पूरा कर दिया

By

Published : Sep 25, 2021, 9:10 AM IST

ोम
्म ()

यूपीएससी टॉपर शुभम कुमार के पिता ने अपनी खुशी जाहिर की है. शुभम के पिता ने कहा कि आज मुझे अपनी जिंदगी की सबसे बड़ी खुशी मिल गई है. मेरे बेटे ने मेरे अधूरे सपने को पूरा कर दिखाया है. पढ़ें पूरी कहानी...

कटिहार: यूपीएससी (UPSC Mains Result) ने मेन 2020 फाइनल परीक्षा परिणाम शुक्रवार को जारी कर दिया. जिसमें बिहार के कटिहार जिले के निवासी शुभम कुमार (UPSC Topper Shubham Kumar) ने सिविल सेवा परीक्षा 2020 में टॉप किया है. शुभम की सफलता को लेकर जिलावासी ही नहीं बल्कि पूरे देश के लोग गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं. वहीं, शुभम के पिता भी खुशी से फुले नहीं समा रहे हैं. उनके पास बोलने के लिए कुछ शब्द ही नहीं है. उनका कहना है कि मेरे बेटे ने मेरे अधूरे सपने को पूरा कर दिखाया है.

इसे भी पढ़ें:ETV भारत से बोले शुभम- मेरी सफलता से बिहार के लोगों को मिले सकारात्मक प्रेरणा

शुभम के पिता ने बताया कि वे रोज की तरह पूर्णिया के ग्रामीण बैंक में बतौर मैनेजर अपने कार्य को निपटा रहे थे. तभी अचानक शुभम का फोन आया. बैंक के दौरान शुभम का फोन आता देख वे थोड़ा चौक गए थे. लेकिन उन्होंने जब कॉल उठाया, उनके खुशी का ठिकाना ही नहीं था.

देखें रिपोर्ट.

ये भी पढ़ें:2019 में था 290 रैंक... 2020 में बने UPSC टॉपर, बोले शुभम- यकीन नहीं था

शुभम के पिता को देखकर ऐसा लग रहा था कि मानों उन्होंने दुनिया मुट्ठी में कर ली हो. उनका बेटा आईएएस टॉपर बना चुका था. देवानंद सिंह बताते हैं कि उनके खुशियों का ठिकाना नहीं हैं. वह ग्रामीण बैंक में कर्मी के रूप में अपनी परिवार की गाड़ी चलाते थे, तो काफी दयनीय स्थिति थी. एक समय ऐसा था कि उनका परिवार पैसे-पैसे के लिए मोहताज था. लेकिन आज उनके बेटे ने एक बड़ा इतिहास रच दिया है.

'आज मुझे अपनी जिंदगी में सबसे ज्यादा खुशी हो रही है. शुभम के लिए मैं अपनी खुशियों का सैक्रीफइज किया हूं. मेरे बच्चे ने उस उपलब्धि को प्राप्त किया है, जो मैंने सपने में देखा था. खुशी का इजहार मैं शब्दों में नहीं कर पा रहा हूं. पहले घर की स्थिति बहुत दयनीय थी. उस वक्त आईआईटी का सपना देखा था. लेकिन नहीं कर पाया था. उसका एडमिट कार्ड आज भी मेरे पास रखा हुआ है. अब मैं आगे कामना करता हूं कि मेरा बच्चा ग्रामीण क्षेत्र का विकास करें. जिससे सभी का विकास हो.' -देवानंद सिंह, आईएएस टॉपर शुभम के पिता


बता दें कि आईएएस टॉपर शुभम कुमार कटिहार के कुम्हरी इलाके के रहने वाले हैं. शुभम ने 10वीं तक की पढ़ाई विद्या विहार रेसिडेंशियल स्कूल पूर्णिया से की. 12वीं की पढ़ाई चिन्मया विद्यालय बोकारो से की और 96 प्रतिशत अंक से वे उत्तीर्ण भी हुए. 12वीं के बाद उन्होंने आईआईटी मुम्बई से सिविल इंजीनियरिग की. फिर उन्होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी. उन्होंने बताया कि, कोविड के कारण बीते साल तैयारी नहीं कर पाया था, अकेला पड़ गया, वहीं दोस्त कम हो गए किसी से बात नहीं कर पाया था, इसलिए एक कमरे में बंद होकर तैयारी करने जैसा था.

''शुभम कुमार ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि, मैं बेहद खुश हूं और बहुत अच्छा भी लग रहा है क्योंकि जितना हो सकता था मैंने उतना अपनी तरफ से दिया, मुझे खुद यकीन नहीं था कि मुझसे इसबार हो पाएगा. मैं अपनी तरफ से तैयार था, लेकिन मुझे लग रहा था कि मैं और अच्छा कर सकूंगा. फिलहाल मैं नेशनल अकेडमी ऑफ डिफेंस फाइनेंशियल मैनेजमेंट पुणे में हूं और ऑफिसियल ट्रेनी हूं इंडियन अकाउंट सर्विस में हूं.''

वहीं, ईटीवी भारत के संवाददाता से खात बातचीत में शुभम ने अपने सपनों के बारे में बताया. उन्होंने कहा कि यह तो सिर्फ शुरुआत है. मेरा सपना है कि गांव के लोगों के विकास के लिए काम करूं. अगर मुझे रूरल डेवलपमेंट (ग्रामीण विकास) के क्षेत्र में काम करने का मौका मिला, तो यह मेरा सौभाग्य होगा. शुभम अभी महाराष्ट्र के पुणे में इंडियन डिफेंस अकाउंट सर्विसेज की ट्रेनिंग कर रहे हैं.

शुभम ने कहा कि यह बस एक शुरुआत है. मुझे जो भी पोजीशन और रिस्पॉन्सिबिलिटी मिलेगी उसपर काम करूंगा. खास तौर पर अगर मुझे रूरल डेवलपमेंट के लिए काम करने का मौका मिलेगा तो वह मेरे लिए सौभाग्यशाली होगा. जब ईटीवी भारत के संवाददाता ने पूछा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आपको बधाई दी है, कैसा महसूस कर रहे हैं? इस सवाल पर शुभम ने कहा, 'आज मैं खुद को बहुत सौभाग्यशाली महसूस कर रहा हूं. मुझे जो लोग बधाई दे रहे हैं मैं उनका शुक्रगुजार हूं.'


बता दें कि सीएम नीतीश कुमार ने भी ट्वीट कर शुभम को बधाई दी है. उन्होंने लिखा है कि 'UPSC सिविल सेवा परीक्षा में प्रथम स्थान हासिल करने पर बिहार के श्री शुभम कुमार को बधाई एवं शुभकामनाएं. उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना है. बिहार के विकास आयुक्त, श्री आमिर सुबहानी जी ने भी पूर्व में प्रथम स्थान प्राप्त किया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details