बिहार

bihar

राजधानी में मरीज को मरते देखा है, लम्बी दूरी की ट्रेन में हो डॉक्टर की तैनातीः RJD सांसद

By

Published : Sep 8, 2019, 1:45 PM IST

लम्बी दूरी की ट्रेनों में होने वाली असुविधाओं पर राजद सांसद ने रेल मंत्रालय से मेडिकल सुविधा की मांग की है. सासंद के मुताबिक राजधानी दिल्ली पहुंचने में दो दिन लग जाते हैं. ऐसे में कई लोग डॉक्टर और दवाईयां के अभाव में अपनी जान गंवा देते हैं.

सांसद अहमद अशफाक करीम

कटिहारःराज्यसभा सांसद अहमद अशफाक करीम ने रेल मंत्रालय से लम्बी दूरी की ट्रेन में स्वास्थ्य मुहैया कराने की मांग की है. कटिहार में राजद सांसद ने लोगों की असुविधाओं को देखते हुए ट्रेन में डॉक्टर की तैनाती और दवाईयों की उपलब्धता की मांग की. सांसद ने कहा है कि राजधानी एक्सप्रेस और प्रीमियम गाड़ियों में डॉक्टर और दवाइयां रहनी चाहिए, ताकि इमरजेंसी होने पर यात्रियों को मदद मिल सके.

रेल मंत्रालय से मांग करते RJD सांसद

मेंटल प्रेशर झेलते हैं यात्री
डिब्रूगढ़-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस का उदाहरण देते हुए सांसद ने कहा कि यात्रियों की तबीयत बिगड़ने पर डॉक्टरों की कोई सुविधा नहीं हैं. ऐसी स्थिति में ट्रेन सुपरिटेंडेंट हाय-तौबा मचाकर अगले स्टेशन मैनेजर को इन्फॉर्म करता है. अगले स्टेशन पर एम्बुलेन्स के जरिए पीड़ित को अस्पताल में भर्ती कराया जाता हैं. साथ सफर करने वाले सहयात्री या परिजन भी परेशान रहते हैं. सुविधा नहीं होने पर मेंटल प्रेशर से गुजरना पड़ता है. सांसद ने कहा कि ऐसी हालत में ट्रेन में मरीज को मरते देखा है.

राजधानी एक्सप्रेस

बच सकती है मरीज की जान
सांसद ने बताया कि डिब्रूगढ़-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस का सफर दो रात और एक दिन का है. ऐसे में किसी की अचानक तबीयत बिगड़ने पर मरीज अगले स्टेशन आने तक भगवान भरोसे रहता है. यदि जीवनरक्षक ड्रग और डॉक्टर उपलब्ध रहे तो मरीजों की जान बचायी जा सकती हैं. ट्रेन में मेडिकल सुविधा की मांग जनसरोकार से जुड़ा हुआ मामला है. इससे ज्यादा से ज्यादा फायदा यात्रियों को होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details