बिहार

bihar

कटिहार में 79 अर्ध सैनिक बलों के कंपनियों की जरूरत, अभी तक पहुंची महज 24- DM

By

Published : Oct 18, 2020, 4:46 PM IST

Updated : Nov 13, 2020, 12:21 PM IST

डीएम ने बताया कि चुनाव आयोग के निर्देश पर स्वच्छ और शांतिपूर्ण मतदान के लिए जिले में अब तक 14 कंपनी अर्धसैनिक बलों की कंपनी आ चुकी हैं, जिसमें 4 कंपनी पहले आयी थीं. जबकि, 10 कंपनी दूसरे राउंड में पहुंच चुकी हैं. जिला पदाधिकारी ने बताया कि पुलिस अधीक्षक द्वारा जिले में कुल 79 पैरामिलिट्री फोर्स की मांग की गयी थी, जिसके फाइनल फेज तक पहुंचने की उम्मीद हैं.

Katihar
कोरोना काल में विधानसभा चुनाव

कटिहार: कोरोना काल में बिहार में विधानसभा के चुनाव हो रहें हैं. इसी को देखते हुए चुनाव आयोग ने 3 फेज में चुनाव कराने का फैसला लिया है, जिस कारण मतदान केंद्रों की भी संख्या बढ़ गई है. मतदान केंद्रों की संख्या बढ़ने से भारी संख्या में पैरामिलिट्री फोर्स कि जरूरत पड़ेगी. इसके मद्देनजर रोहतास जिला प्रशासन कि ओर से पैरामिलिट्री फोर्स की 79 कंपनी की मांग की गयी थी, लेकिन अभी तक जिले में केवल 14 कंपनियां ही पहुंची हैं.

देखें रिपोर्ट.

पैरामिलिट्री फोर्स की 79 कंपनियों की है जरूरत- डीएम
डीएम ने बताया कि चुनाव आयोग के निर्देश पर स्वच्छ और शांतिपूर्ण मतदान के लिए जिले में अब तक 14 कंपनी अर्धसैनिक बलों कि आ चुकी हैं, जिसमें 4 कंपनी पहले आयी थी. जबकि, 10 कंपनी दूसरे राउंड में पहुंच चुकी हैं. जिला पदाधिकारी ने बताया कि पुलिस अधीक्षक द्वारा जिले में कुल 79 पैरामिलिट्री फोर्स की मांग की गयी थी, जिसके फाइनल फेज तक पहुंचने की उम्मीद हैं.

अर्द्धसैनिक बलों ने संभाल रखा है मोर्चा
आपको बता दें कि चुनाव के लिए कटिहार आई अर्द्धसैनिक बलों की 4 कंपनी ने पहले से कमान संभाल रखा है. जिला पुलिस बल के साथ जिले के महत्वपूर्ण चौक-चौराहों पर इन्हें मुस्तैद किया गया है. वहीं, वाहन चेकिंग अभियान समेत हर थाने पर फ्लैग मार्च निकाला जा रहा है ताकि शांतिपूर्ण व्यवस्था बनी रहे.

देखें रिपोर्ट.

कोरोना में चुनाव कराना प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती
कोरोना काल में बिहार में विधानसभा का चुनाव हो रहा है और चुनाव आयोग इससे निपटने के लिए पूरी तैयारी कर रहा है. कटिहार जिले के सभी 7 सीटों पर तीसरे चरण में मतदान होने हैं और मतदान को लेकर जिला प्रशासन तैयारी में जुट गया है. जिला प्रशासन के सामने इस बार सबसे बड़ी चुनौती है चुनाव के दौरान सामाजिक दूरी को बनाए रखना. समाजिक दूरी को पालन कराने के लिए जिला प्रशासन हर संभव प्रयास कर भी रहा है और राजनीतिक दलों के नेताओं के साथ कई बार बैठक भी की गई है.

पुलिस अधिकारियों को दिया जा रहा प्रशिक्षण
वहीं, इस पर जानकारी देते हुए कटिहार सदर एसडीएम शंकर शरण ओमी ने बताया राजनीतिक जनसभा में प्रतिनियुक्त होने वाले पुलिस पदाधिकारी और मजिस्ट्रेट को प्रशिक्षण दिया गया है, जिसमें सभा स्थल पर कैसे सामाजिक दूरी को बनाकर रखना है और मास्क तथा सैनिटाइजर का प्रयोग करना है. उन्होंने बताया अगर आयोजक इस बात को नहीं मानते हैं तो सुसंगत धाराओं के अंतर्गत उन पर कार्रवाई भी की जाएगी. इसके अलावा रैली में मास्क पहनकर नहीं आने वाले लोगों पर भी कार्रवाई होगी और उनसे 50 रुपये का जुर्माना भी वसूला जाएगा.

Last Updated : Nov 13, 2020, 12:21 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details