बिहार

bihar

EXCLUSIVE - जानलेवा बन रहा मोबाइल, 15 दिनों में रेलवे ट्रैक पर ईयरफोन इस्तेमाल के दौरान 5 राहगीरों की मौत

By

Published : Sep 1, 2019, 3:17 PM IST

कटिहार-बरौनी रेलखण्ड पर पिछले 15 दिनों में रेलवे ट्रैक पर 5 लोगों की मौत हो चुकी है. इसके पीछे की वजह ईयरफोन का प्रयोग है. इस संदर्भ में रेलवे ने एडवाइजरी जारी किया है.

मोबाईल की वजह से लाल पुल पर 5 लोगों की मौत

कटिहार: जिले के कटिहार-बरौनी रेलखण्ड पर स्थित लालपूल लोगों के लिए खतरनाक बनता जा रहा है. शॉर्टकट के चक्कर में लोग अपनी जान जोखिम में डाल कर यहां से गुजरते हैं. अब तक इस पुल पर 15 दिनों के अंदर 5 लोगों की जान जा चुकी है. खासकर, मोबाइल और ईयरफोन के उपयोग के कारण लोगों की मौत हुई है.

लालपुल पर 15 दिनों में 5 लोगों की गई जान

शॉर्टकर्ट के चक्कर में जान गंवा रहे लोग
इस पुल पर लोग बेधड़क आवाजाही करते हैं. इन्हें न अपनी जान जाने का कोई डर है, और न ही किसी बड़े हादसे का. स्थानीय ग्रामीण बताते हैं कि इस पुल से पार करना शार्टकट पड़ता है. वर्ना, कई किलोमीटर घूम कर जाना पड़ता है. नजदीक के लोग इसी से पार करते हैं. कई बार इस ट्रैक के बगल में पुल की मांग की गई. लेकिन अब तक मांग की पूर्ति नहीं हुई. जिसके कारण लोग इससे गुजरने पर मजबूर हैं.

स्थानीय ग्रामीण

कटिहार रेल डिवीजन ने जारी की एडवाइजरी
वहीं, ट्रैक पर ट्रेन से हादसों की संख्या बढ़ती जा रही है. ईयर फोन लगा कर ट्रैक पर करने के चलते लोग ट्रेनों की चपेट में आ रहे हैं. हादसों को देखते हुए कटिहार रेल डिवीजन ने एडवाइजरी जारी की है. लोगों से अपील की गयी है कि रेलवे ट्रैक पर पैदल न चलें. ट्रैक पार करते समय सावधानीपूर्वक पटरियों के नजदीक कान लगाकर ट्रेनों की आवाज सुनकर पार करें.

सीनियर डीसीएम विवेकानंद द्विवेदी

सीनियर डीसीएम की लोगों से अपील
कटिहार रेल डिवीजन के सीनियर डीसीएम विवेकानंद द्विवेदी ने राहगीरों को ट्रैक पार करते समय सावधानी बरतने की सलाह दी है. डीसीएम ने कहा कि ट्रैक पार करते समय मोबाइल फोन का उपयोग ना करें. क्योंकि इससे दुर्घटनाएं हो रही हैं. रेलवे ट्रैक, रेलगाड़ियों की आवाजाही के लिए बना है, ना कि जनसामान्य लोगों के आवागमन के लिए. यदि बेवक्त ट्रैक पार करने की जरूरत पड़े तो पूरी तसल्ली से पटरियों को पार करें. पटरी पार करते समय मोबाइल पर बातें करने, गाने सुनने, वीडियो देखने और व्हाट्सएप संदेशों को देखने के चक्कर में कई लोगों की जान जा चुकी है. इसलिए मोबाइल का प्रयोग ट्रैक पर करने से बचें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details