बिहार

bihar

कैमूर: प्रखंड स्तरीय टास्क फोर्स के साथ बीडीओ की बैठक, कोरोना वैक्सीनेशन की तैयारियों पर चर्चा

By

Published : Jan 7, 2021, 12:51 PM IST

कोविड-19 के वैक्सीनेशन प्रक्रिया को लेकर प्रशासन ने कमर कस ली है. कैमूर के चैनपुर में बीडीओ ने प्रखंड स्तरीय टास्क फोर्स के साथ बैठक की और दिशा निर्देश दिए.

कोरोना वैक्सीन
कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर बैठक

कैमूर: चैनपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में बुधवार को स्थानीय बीडीओ राजेश कुमार ने कोविड-19 वैक्सीनेशन को लेकर प्रखंड स्तरीय टास्क फोर्स के साथ तीसरे चरण की बैठक की. बैठक में वैक्सीनेशन शुरू किए जाने के पूर्व की तैयारियाों और रखरखाव की रूपरेखा को अमली-जामा पहनाया गया.

वहीं, टास्क फोर्स के बैठक को लेकर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के प्राभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ मनीष कुमार और स्वास्थ्य प्रबंधक अजय कुमार सिंह ने जानकारी दी की बीएलटीएफ की बैठक में सभी विभाग के वरीय पदाधिकारी मौजूद रहे. उन्होंने कहा कि वैक्सीन वितरण से संबंधित डाटा बेस बीडीओ के साथ इस बैठक में साझा की गई. वहीं, कई अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों को साझा किया गया.

तीन कमरों में पूरी की जाएगी वैक्सीनेशन की प्रक्रिया
वहीं, उन्होंने बताया कि वैक्सीनेशन के पहले चरण में टीका स्वास्थ्य कर्मचारियों और फ्रंटलाइन वर्करों को दिया जाएगा. इसके लिए तीन कमरों का चयन किया जाएगा. पहले कमरे में प्रतीक्षा कक्ष में वैक्सीनेशन किए जाने वाले लोगों का रजिस्ट्रेशन होगा. वहां सुरक्षाकर्मी भी मौजूद होंगे. वहीं, दूसरे कक्ष जहां वैक्सीन किया जाएगा। वहां चार लोग मौजूद होंगे. तीसरे और अंतिम कमरें में कमरे में वैक्सीन दिए गए लोगों को 30 मिनट के लिए ऑब्जरवेशन में रखा जाएगा. ताकि वैक्सीन देने के बाद उन पर क्या प्रतिक्रिया हुई है या कोई विशेष लक्षण तो उत्पन्न नहीं हो रहा है. उस पर विशेष निगरानी रखी जाएगी. वहीं, बैठक के उपरांत वैक्सीन से संबंधित चिन्हित स्थलों का सभी पदाधिकारियों के द्वारा निरीक्षण किया गया.

उक्त बैठक में एसएमओ, डब्ल्यूएचओ के प्रतिनिधि, यूनिसेफ के प्रतिनिधि, कॉपरेटिव पदाधिकारी, केयर इंडिया के प्रबंधक और सभी चिकित्सा पदाधिकारी, कोल्ड चैन हैंडलर और कोविड-19 के नोडल पदाधिकारी सहित टास्क फोर्स में सम्मिलित किए गए अन्य लोग भी उपस्थित रहे मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details