बिहार

bihar

कैमूरः जीविका दीदी संभालेंगी सदर अस्पताल भभुआ का कैंटीन, प्रशिक्षण शुरू

By

Published : Feb 7, 2021, 3:34 PM IST

जीविका दीदी को प्रशिक्षण देने की शुरुआत आज से हो गई है. यह प्रशिक्षण 13 फरवरी तक चलेगा. सदर अस्पताल में कैंटीन चलान को लेकर इन्हें प्रशिक्षण दिया जा रहा है. कुल 25 महिलाओं ने इसमें हिस्सा लिया है.

प्रशिक्षण की हुई शुरुआत
प्रशिक्षण की हुई शुरुआत

कैमूर(भभुआ):सदर अस्पताल भभुआ में कैंटीन चलाने को लेकर जीविका दीदी को प्रशिक्षण देने की शुरुआत आज से हो गई. यह प्रशिक्षण 13 फरवरी तक चलेगा. मुंडेश्वरी होटल कैमूर भभुआ में हो रहे इस प्रशिक्षण में 25 महिलाओं को प्रशिक्षित किया जा रहा है. प्रशिक्षण देने के लिए केरल के कुडम्बश्री संस्था के तीन प्रशिक्षणकर्ता दिव्या, जया, बिंदु जीविका दीदी को प्रशिक्षण देंगी. जीविका जिला कार्यालय द्वारा आयोजित प्रशिक्षण में महिलाओं को विभिन्न प्रकार के व्यंजन बनाने की विधि, साफ-सफाई रखने के तौर तरीके को भी बताया जाएगा.

अकाउंट की बातें भी समझायी जाएंगी
हिसाब-किताब रखने के तरीके और व्यवहार बदलाव के बारे में भी बताया जाएगा. 25 जीविका दीदी में से 10 दीदी प्रशिक्षण के बाद उनके परफॉर्मेंस के आधार पर चयनित किए जाएंगे. जो आगे चलकर कैंटीन संभालने का काम करेंगी. जिला कार्यालय से जीविका के डीपीएम कुणाल कुमार शर्मा, नॉन फार्म मैनेजर आलोक कुमार गोपाल और भभुआ सदर ब्लॉक के मृणाल कुमार द्वारा कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन किया गया.

प्रशिक्षण की हुई शुरुआत

ये भी पढ़ें- बिहार विधानसभा भवन के 100 साल: शताब्दी समारोह का CM नीतीश ने किया उद्घाटन, नहीं दिखे तेजस्वी यादव

मरीजों को मिलेगा गुणवत्तापूर्ण खाना
मरीज के परिजनों को खाने के लिए भटकना नहीं पड़ेगा. कही सरकारी दफ्तरों और अस्पताल कर्मी भी खाने/नाश्ते का ऑर्डर बुक कर सकेंगे. मीटिंग और प्रशिक्षण के दौरान इससे दीदी लोगों को भी रोजगार मिलेगा. वहीं आलोक कुमार गोपाल ने बताया कि कैंटीन खोलने हेतु हमारी तरफ से सारी तैयारी पूरी कर ली गई है. हम बस जिला प्रशासन से भवन के जीर्णोद्धार का इंतजार कर रहे हैं. जैसे ही भवन हैंडओवर किया जाएगा, जीविका दीदी अपना काम शुरू कर देंगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details