बिहार

bihar

जल-जीवन-हरियाली यात्रा पर जमुई पहुंचे CM नीतीश, 3 करोड़ की योजनाओं का किया उद्घाटन

By

Published : Jan 10, 2020, 8:28 PM IST

जल-जीवन-हरियाली योजना के अंतर्गत कार्यों का सीएम नीतीश कुमार ने लगभग एक घंटे तक जायजा लिया. इसके बाद उन्होंने पंचायत रतनपुर पहुंचकर नीतीश कुमार लगभग कुसुमा आहर, ओलाय वीयर का जीर्णोद्धार का कार्य, सोख्ता निर्माण, वृक्षारोपण किया.

नीतीश
नीतीश

जमुई: सीएम नीतीश कुमार जल जीवन हरियाली योजना के तहत शुक्रवार को जमुई पहुंचे. यहां सातवें चरण में जिले के ग्राम पंचायत रतनपुर पहुंचे. जहां उन्होंने 3 करोड़ की योजनाओं का उद्घाटन किया.

पौधारोपण करते नीतीश कुमार

जल जीवन हरियाली योजना के अंतर्गत कार्यों का सीएम नीतीश कुमार ने लगभग एक धंटे तक जायजा लिया. इस मौके पर जिलाधिकारी धर्मेंद्र कुमार ने किए गए कार्यों की जानकारी सीएम को दी. वहीं, पंचायत रतनपूर पहुंचकर नीतीश कुमार लगभग कुसुमा आहर, ओलाय वीयर का जीर्णोद्धार का कार्य, सोख्ता निर्माण, वृक्षारोपण किया.

छात्रा को ऋण देते सीएम


नीतीश कुमार ने कृषि विभाग के मृदा संरक्षण योजना के तहत सिंचाई कुआं का निर्माण, जैविक खेती और कृषि क्षेत्र में आधुनिक तकनीक के उपयोग का भी अवलोकन किया. साथ ही जल जीवन हरियाली से संबंधित विभागों के लगाए गए प्रदर्शनी का भी जायजा लिया. इस मौके पर मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक योजना के तहत लाभुकों के बीच 0.5 प्रतिशत ब्याज दर पर लगभग 29 लाख का चेक भी दिया.

जमुई से ईटीवी भारत की रिपोर्ट
  • मुख्यमंत्री सात निश्चिय योजना के अंतर्गत 'आर्थिक हल युवाओं को बल' अंतर्गत मेडिकल, एलएलबी, बी-कॉम में पढ़ाई करने वाली छात्राओं को प्रत्येक को चार लाख ऋण दिया गया.
  • बसेरा योजना अंतर्गत 356 लाभुकों को वासगीत पर्चा दिया गया.
  • मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना अंतर्गत लाभुकों को चाभी स्वरूप स्मृति चिन्ह दिया गया.
  • सामाजिक शौचालय उपयोग रखरखाव के लिए रतनपूर पंचायत के मुखिया को सांकेतिक चाबी सौंपी गई.
Intro:जमुई " जल जीवन हरियाली यात्रा के सांतवें चरण में सीएम पहुंचे 3 करोड़ की योजनाओं का किया उदधाटन "


Body:जमुई " जल जीवन हरियाली यात्रा के सांतवें चरण में सीएम पहुंचे ग्राम पंचायत रतनपूर 3 करोड़ की योजनाओं का उद्घाटन किया "

जल जीवन हरियाली योजना अंतर्गत कार्यो का सीएम नीतीश कुमार ने लगभग एक धंटे रूककर अवलोकन किया मौके पर जिलाधिकारी धर्मेंद्र कुमार ने किए गए कार्यो की जानकारी दी साथ ही सीएम ने जल जीवन हरियाली से संबंधित विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया

जमुई जल जीवन हरियाली यात्रा पर आज ग्राम पंचायत रतनपूर पहुंचे सीएम नीतीश कुमार लगभग 1 धंटे तक रूककर कुसुमा आहर , ओलाय वीयर का जीर्णोद्धार का कार्य , सोख्ता निर्माण , वृक्षारोपण का कार्य , का अवलोकन करने के साथ - साथ कृषि विभाग के अंतर्गत मृदा संरक्षण योजना के तहत सिंचाई कुंआ का निर्माण जैविक खेती एवं कृषि क्षेत्र में आधुनिक तकनीक के उपयोग का भी अवलोकन किया साथ ही जल जीवन हरियाली से संबंधित विभागों द्वारा लगाए गए प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया

मौके पर मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक योजना के तहत लाभुकों के बीच 0.5 प्रतिशत ब्याज दर पर लगभग 29 लाख का चेक दिया गया

मुख्यमंत्री सात निश्चिय योजना अंतर्गत आर्थिक हल युवाओं को बल अंतर्गत मेडिकल , एल एल बी , बी कॉम में पढ़ाई करने वाली छात्राओं को ( प्रत्येक को चार लाख ) ऋण दिया गया

बसेरा योजना अंतर्गत 356 लाभुकों को वासगीत पर्चा दिया गया

मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना अंतर्गत लाभुकों को चाभी स्वरूप स्मृति चिन्ह दिया गया

सामाजिक शौचालय उपयोग रखरखाव के लिए रतनपूर पंचायत के मुखिया को सांकेतिक चाभी सौंपी गई


राजेश जमुई


Conclusion:जमुई पहुंचे सीएम नीतीश कुमार जल जीवन हरियाली यात्रा के सांतवे चरण में योजना अंतर्गत किए गए कार्यो का किया अवलोकन उद्घाटन

ABOUT THE AUTHOR

...view details