बिहार

bihar

उत्पादन में बढ़ोतरी को लेकर लगाया गया किसान चौपाल, नई तकनीक पर हुई चर्चा

By

Published : Dec 16, 2020, 9:57 PM IST

नई तकनीक से पैदावार बढ़ाकर आमदनी दोगुनी करने को लेकर किसानों के बीच चौपाल लगाया गया. इस दौरान किसानों से खेत में फसल न जलाने की अपील की गई.

किसान चौपाल
किसान चौपाल

जमुई(झाझा):किसानों को कृषि से आमदनी दोगुना करने और फसल को सुरक्षित रखने को लेकर किसान चौपाल का आयोजन किया गया. चौपाल में किसानों ने प्रखंड कृषि अधिकारी के सामने अपनी समस्याओं को रखा. इस कार्यक्रम का आयोजन प्रखंड क्षेत्र अंतगर्त चाॅय पंचायत के परासी गांव स्थित उत्क्रमित विधालय के प्रागंण में किया गया.

किसानों का चौपाल
चौपाल में प्रखंड कृषि अधिकारी ने बताया कि कम उपज में किसान आमदनी में दोगुना फायदा कर सकता है. अगर वह सही जानकारी अनुसार अपनी खेती करे. इसके अलावे उन्होंने बताया कि फसल अवशेष को खेत में नहीं जलाना है. मिट्टी की समय-समय पर जांच करवाकर उर्वरकों का प्रयोग करने सहित अन्य बातों की जानकारी दी. उन्होंने जैविक खेती के साथ नयी तकनीक से खेती कर ज्यादा पैदावार करने की बात की. साथ ही किसानों से कहा कि पैदावार बढ़ोतरी के लिये जब भी विभाग की ओर से प्रशिक्षण दिया जाता है, तो किसान उसे अवश्य हासिल करें ताकि खेती करने मे उन्हें लाभ मिल सके.

किसान चौपाल

आधुनिक तकनीक के उपयोग की चर्चा
वहीं, प्रखंड तकनीकी प्रबंधक ने समूह निर्माण, आईपीओ निर्माण, कौशल विकास और आरपीएल देसी कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी. इसके अलावा रबी मौसम में बीज वितरण पर मिलने वाले अनुदान के साथ आधुनिक तकनीक का उपयोग करते हुए खेती करने के बारे में जानकारी दी. उन्होंने किसानों को बताया कि खेत में पड़े अवशेष जला देने से मिट्टी की उर्वरक क्षमता खत्म हो जाती है. वहीं, कृषि यंत्र पर मिलने वाले अनुदान के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details