बिहार

bihar

Fire in Janshatabdi Express: जमुई में जन शताब्दी एक्सप्रेस के पहिये में लगी आग, गार्ड की सूझबूझ से टला बड़ा हादसा

By

Published : Apr 6, 2023, 2:12 PM IST

बिहार के जमुई में पटना हावड़ा जनशताब्दी एक्सप्रेस के पहिये में आग गई. सूचना मिलने के बाद ट्रेन को बीच में ही हॉल्ट पर रोककर उसे तत्काल सही किया गया, तब जाकर ट्रेन हावड़ा के लिए खुली. जानकारी के मुताबिक ट्रेन के ब्रेक बाईंडिंग की वजह से ट्रेन के पहिये में आग लगी. पढ़ें पूरी खबर...

जमुई में लगी पहिए में आग
जमुई में लगी पहिए में आग

जमुई में जनशताब्दी एक्सप्रेस के पहिए में आग

जमुई: राजधानी पटना से खुलकर हावड़ा जाने वालीजनशताब्दी एक्सप्रेस के पहिए में आग(Fire In Janshatabdi Express Wheel) लगने की सूचना के बाद यात्रियों में अफरा-तफरी का माहौल हो गया. जबकि जानकारी मिलने के बाद रेलवे कर्मियों ने पहिऐ में लगी आग को काबू में कर लिया. जानकारी के मुताबिक किऊल झाझा रेलवे स्टेशन के बीच कुंदर हॉल्ट और जितेंद्र हॉल्ट के बीच में पोल संख्या 399/24 के पास डाउन जन शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन संख्या 12424 में ब्रेक बाइंडिंग की वजह से अचानक पहिए में धुंआ उठकर एकाएक आग लग गई. रेलवे कर्मियों ने तत्काल ट्रेन को कुंदर हॉल्ट पर रोककर आग पर काबू पाया और ट्रेन को हावड़ा के लिए रवाना कर दिया.

ये भी पढे़ं-मोतिहारी में धू-धूकर जली डेमू ट्रेन, भेलवा स्टेशन के पास इंजन में लगी आग

जन शताब्दी एक्सप्रेस के पहिये में लगी आग: बताया जा रहा है कि हावड़ा की ओर जाने वाली जनशताब्दी एक्सप्रेस के पहिए में आग को बुझाने में कर्मियों को करीब 23 मिनट तक कुंदर हॉल्ट के पास रोककर रखना पड़ा. जानकारी मिली है कि ट्रेन पटना से चलकर किउल-जमुई-झाझा-जसिडिह स्टेशन होते हुऐ हावड़ा की ओर जा रही थी. तभी ट्रेन में अचानक ब्रेक बाइंडिंग हुआ और पहिऐ में आग लग गई. जानकारी मिली है कि 226404/23- D 16 वाले बोगी के चक्के में आग लगी थी.

टेक्निकल समस्या के कारण लगी आग:जमुई स्टेशन मास्टर नीतीश कुमार ने बताया कि 'ब्रेक बाइंडिंग एक टेक्निकल समस्या है. जिसमें ब्रेक जाम होने के बाद चक्के के पास घर्षण के कारण धुंआ उठने लगता है. वहीं कभी कभी आग भी लग जाती है'. हालांकि आज की घटना में कोई नुकसान नहीं हुआ. समय रहते आग पर काबू पा लिया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details