बिहार

bihar

UPSC 2020 Result: दवा दुकानदार के बेटे प्रवीण ने हासिल किया देशभर में 7वां रैंक

By

Published : Sep 24, 2021, 10:36 PM IST

Updated : Sep 24, 2021, 10:42 PM IST

दवा दुकानदार के बेटे प्रवीण ने यूपीएससी में लाया 7वां रैंक

यूपीएससी में प्रवीण कुमार ने टॉप किया है. प्रवीण कुमार बिहार के जमुई जिले के रहने वाले हैं. उनकी सफलता पर पूरा बिहार समेत पूरा देश उन्हें बधाई दे रहा है.

जमुई: बिहार के एक और लाल का कमाल देश भर के सामने है. प्रदेश के जमुई जिले के रहने वाले प्रवीण कुमार (Topper Pravin Kumar) ने यूपीएससी (UPSC) परीक्षा में टॉप-10 में जगह बनाई है. उन्होंने परीक्षा में 7वां रैंक स्थान प्राप्त किया है. उनकी सफलता पर बिहार समेत पूरे देश के लोग बधाई दे रहे हैं.

ये भी पढ़ें : बिहार के लाल का कमाल: UPSC में कटिहार के शुभम ने किया टॉप

प्रवीण कुमार को ये सफलता दूसरे प्रयास में मिली है. जमुई जिले के चकाई के लाल ने यूपीएससी में सातवां रैंक हासिल किया है. उनकी इस सफलता से चकाई प्रखंड सहित जिले भर के लोग तो गौरव अनुभव कर ही रहे हैं. साथ ही परिजन में काफी खुश हैं. प्रवीण ने आईआईटी कानपुर से इंजीनियरिंग की तैयारी पूरी कर दिल्ली से यूपीएससी की तैयारी शुरू की थी.

देखें वीडियो

प्रवीण ने बताया कि उन्होंने बिहार, झारखंड और छत्तीसगढ़ में अपनी च्वाइस दी है. अगर बिहार में नौकरी करने का मौका मिला तो उन्हें अपनी माटी की सेवा करने में काफी खुशी होगी. प्रवीण की इस सफलता पर मां वीणा देवी पिता सीताराम वर्णवाल फूले नहीं समा रहे हैं. प्रवीण कुमार ने यूपीएससी में इस वर्ष सातवां स्थान प्राप्त कर न केवल अपने जिले बल्कि बिहार का नाम रौशन किया है. सीताराम वर्णावाल ने काफी गरीबी में अपने पुत्र प्रवीण को पढ़ाया-लिखाया और आज प्रवीण ने पूरे चकाई का नाम देश स्तर पर ऊंचा किया है.

यह भी पढ़ें- 2019 में था 290 रैंक... 2020 में बने UPSC टॉपर, बोले शुभम- यकीन नहीं था

प्रवीण के परिजनों बताया कि प्रवीण दो भाई हैं और एक बहन हैं. बहन दीक्षा वर्णवाल कोटा में जेई एडवांस की तैयारी कर रही हैं. भाई धनंजय एनआईटी अगरतल्ला से पास आउट हैं. पिता सीता राम वर्णवाल की मेडिकल की दुकान है. मां वीणा देवी गृहिणी हैं.

प्रवीण की मां वीणा देवी ने कहा- 'प्रवीण सिर्फ मेरा बेटा ही नहीं पूरे जमुई जिला का बेटा है और उम्मीद है कि वह आगे चलकर समाज सेवा के साथ-साथ देश की भी सेवा करेगा'

ये भी पढ़ें : UPSC 2020 Result: शुभम से सुनिए टॉपर बनने की कहानी

इसे भी पढ़ें : 2019 में था 290 रैंक... 2020 में बने UPSC टॉपर, बोले शुभम- यकीन नहीं था

Last Updated :Sep 24, 2021, 10:42 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details