बिहार

bihar

कोटपा काूनन के विरोध में बीड़ी श्रमिकों ने बैठक कर जताया विरोध

By

Published : Mar 2, 2021, 10:58 PM IST

महापुर गांव में मंगलवार को बीड़ी मजदूर संगठन बीड़ी मजदूर सभा की ओर से एक बैठक की गयी. जिसमें मजदूर जिला अध्यक्ष सुमित्रा देवी, महामंत्री पीएन सिंह, भाग्या देवी, सूरजी देवी, शांति देवी, मीना खैरा, रंभा देवी सहित दर्जनों की तादाद में महिला बीड़ी श्रमिक उपस्थित थे.

विरोध प्रदर्शन
विरोध प्रदर्शन

जमुई(झाझा): महापुर गांव में मंगलवार को बीड़ी मजदूर संगठन बीड़ी मजदूर सभा की ओर से एक बैठक की गयी. जिसमें मजदूर जिला अध्यक्ष सुमित्रा देवी, महामंत्री पीएन सिंह, भाग्या देवी, सूरजी देवी, शांति देवी, मीना खैरा, रंभा देवी सहित दर्जनों की तादाद में महिला बीड़ी श्रमिक उपस्थित थे. सभी लोगों ने सरकार द्वारा लगाये जाने वाले कानून कोटपा के विरुद्ध केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि अगर कोटपा कानून लागू हुआ तो हमलोगों के सामने भुखमरी की स्थिति उत्पन्न हो जायेगी. क्योंकि इस कोटपा कानून का प्रभाव बीड़ी उद्योग पर पड़ेगा.

ये भी पढ़ें- राजा से कम नहीं मंत्रियों के ठाठ-बाट, सिर्फ मोबाइल बिल के लिए मिलते हैं 1 लाख रुपए

एक सप्ताह के अंदर होगा आंदोलन
सभा की जिलाध्यक्ष सुमित्रा देवी ने कहा कि एक सप्ताह के अंदर इस कानून के विरोध में आंदोलन किया जायेगा. क्योकि यह कानून मजदूरों की कुटीर उद्योग बीड़ी निर्माण के खिलाफ है. मजदूर इस उद्योग से अपना जीवन यापन करती है. अपने बच्चों को शिक्षा देने के साथ पूरे घर को चलाते हैं.

भूख हड़ताल और सड़क जाम की दी चेतावनी
आगे संघ के सदस्यों ने कहा कि सरकार पहले जमुई जिला में उद्योग को स्थापित करे. उसके उपरांत ही विरोधियों को बंद करने वाली कानून को लाए. अन्यथा बीड़ी उद्योग पूरी तरह से चरमरा जायेगी. लोगों ने निर्णय लिया कि कोटपा कानून के विरोध में हमलोग भूख हड़ताल, सड़क जाम करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details