बिहार

bihar

गया के गांधी मैदान में इस बार 50 फीट के रावण के पुतले का होगा दहन

By

Published : Oct 3, 2022, 9:59 PM IST

गया के गांधी मैदान में पिछले 70 सालों से रावण दहन का कार्यक्रम आयोजित (Ravan Dahan In Gaya) किया जा रहा है. इस बार यहां 50 फीट का रावण का पुतला दहन किया जाएगा.

गया जिला में रावण दहन कार्यक्रम
गया जिला में रावण दहन कार्यक्रम

गया: बिहार के गया जिला के गांधी मैदान में 2 साल के बाद रावण दहन का आयोजन (Ravan Dahan Program At Gandhi Maidan In Gaya) किया जा रहा है. ऐसे में कारीगर रावण, कुंभकरण और मेघनाथ का पुतला तैयार करने में जुटे हैं. वर्ष 1953 से दशहरा पूजा कमेटी रावण दहन का आयोजन कर रही है. पिछले दो साल कोरोना के कारण कार्यक्रम का आयोजन नहीं किया जा सका. लेकिन इस बार दुर्गा पूजा (Durga Puja 2022) और रावण दहन का कार्यक्रम धूमधाम से किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें:70 फीट का रावण और 65 फीट का होगा मेघनाथ, रावण वध में शामिल होंगे CM नीतीश और तेजस्वीयादव

गया जिला में रावण दहन कार्यक्रम

50 फीट के रावण का पुतला: गांधी मैदान स्थित गांधी मंडप में आधा दर्जन से ज्यादा कारीगरों के द्वारा पुतला का निर्माण किया जा रहा है. इस बार रावण 50 फीट का बनाया जा रहा है, जबकि कुंभकरण और मेघनाथ का 40 और 45 फीट का पुतला बनाया जा रहा है. वहीं इस बार गांधी मैदान में भारी संख्या में लोगों के हुजूम उमड़ने की पूरी संभावना है.

यह भी पढ़ें: रोहतास में डीएम-एसपी ने किया रावण दहन स्थल का निरीक्षण

1953 से किया जा रहा आयोजन:कोरोना काल के 2 वर्षों के बाद गया में दशहरा पूजा में विजयादशमी के दिन रावण कुंभकरण और मेघनाथ का दहन गांधी मैदान में होगा. ऐसे में गांधी मैदान में काफी भीड़ रावण दहन देखने को आएगी. गया के गांधी मैदान में 6 दशकों से अधिक समय से रावण का पुतला दहन विजयादशमी के दिन किया जा रहा है. भीड़ को लेकर प्रशासन भी काफी अलर्ट है तो वहीं शहरा पूजा कमिटी भी अपनी ओर से पूरी तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details