बिहार

bihar

गया में अब स्मार्ट प्रीपेड मीटर से मिलेगी उपभोक्ताओं को बिजली, 15 से शुरू होगा अभियान

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Dec 4, 2023, 10:58 PM IST

करीब 6 लाख स्मार्ट प्रीपेड मीटर गया में लगेंगे इसके लिए बिजली विभाग ने एक विशेष बैठक बुलाई थी. अनुमान है कि 15 दिसंबर से इस अभियान की शुरुआत भी हो जाएगी. बिजली विभाग इसको लेकर माइकिंग भी करवाने पर सहमति बना चुका है.

Etv Bharat
Etv Bharat

गया: बिहार के गया में भी अब स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगेंगे, यानी कि अब घरों की बिजली स्मार्ट प्रीपेड मीटर से ही चलेगी. इसे लेकर बीएसपीएचसीएल के सीनियर प्रोटोकॉल अधिकारी ख्वाजा जमाल के नेतृत्व में अभियंताओं और कर्मियों की बैठक हुई. बैठक में इंस्टॉलेशन से संबंधित तमाम बिंदुओं की गहन समीक्षा की गई. साथ ही इंस्टॉलेशन के दौरान स्मार्ट प्रीपेड मीटर की कार्य कुशलता को लेकर उपभोक्ताओं को निरंतर जागरूक करने पर भी विचार विमर्श किया गया.


गया में लगेंगे 6 लाख स्मार्ट प्रीपेड मीटर: गया जिले में स्मार्ट प्रीपेड मीटर से ही अब बिजली जलेगी. बिजली विभाग की योजना में 6 लाख से अधिक स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने पर काम करने की योजना तैयार कर ली गई है. आगामी 15 दिसंबर से इसकी शुरुआत कर दिए जाने की संभावना है. विशेष बैठक में कई रणनीतियां तय की गई और स्मार्ट प्रीपेड मीटर को जल्द ही धरातल पर लागू करने को लेकर काम शुरू कर दिया गया है.

माइक से किया जाएगा प्रचार : स्मार्ट प्रीपेड मीटर को हर घर में पहुंचाने के लिए माइक से भी प्रचार किया जाएगा. मीटर को लेकर उपभोक्ताओं को जागरूक करने के लिए कैंप भी लगे जाएंगे और सोशल मीडिया पर भी सघन अभियान चलाया जाएगा. स्मार्ट प्रीपेड मीटर के इंस्टॉलेशन को लेकर गया जिले के बिजली उपभोक्ताओं को अब ज्यादा दिन इंतजार नहीं करने पड़ेगा. गया जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में कुल 6 लाख 5 हजार 116 स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाए जाएंगे.


''गया जिले में इंस्टॉलेशन के साथ-साथ उपभोक्ताओं को स्मार्ट प्रीपेड मीटर की खूबियों से अवगत कराने के लिए जागरूकता अभियान चलाएंगे. ताकि स्मार्ट प्रीपेड मीटर को लेकर उनके मन में किसी तरह की शंका न रह सके. कहा कि स्मार्ट प्रीपेड मीटर की कई खूबियां हैं.'' - ख्वाजा जमील, सीनियर प्रोटोकॉल अधिकारी, बीएसपीएचसीएल.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details