बिहार

bihar

गया में मकर संक्रांति पर डेयरी प्रोडक्ट्स की बढ़ी डिमांड, करोड़ों रुपए के दूध-दही खाएंगे लोग

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Jan 15, 2024, 10:26 AM IST

Makar Sankranti 2024: मकर संक्रांति पर दूध और दही का विशेष महत्व होता है, इसको लेकर गया के सुधा डेयरी ने पूरी तैयारी कर रखी है. इस बार लोग 6 लाख लीटर दूध और 30 मीट्रिक टन दही खा रहे हैं. जिसे देखते हुए करोड़ों के कारोबार का अनुमान लगाया जा रहा है.

गया में मकर संक्रांति पर दूध-दही की डिमांड
गया में मकर संक्रांति पर दूध-दही की डिमांड

देखें वीडियो

गया: बिहार के गया में मकर संक्रांति का त्योहार धूमधाम से मनाया जा रहा है. मकर संक्रांति में दही-दूध की डिमांड काफी बढ़ गई है. इसे लेकर गया में सुधा डेयरी ने पहले से ही पूरी तैयारी कर रखी थी. इस बार करीब तीन से चार करोड़ रुपए के दूध और दही का कारोबार होने का अनुमान लगाया जा रहा है.

करोड़ों के दूध-दही खाएंगे लोग: गया में मकर संक्रांति के अवसर पर सुधा डेयरी से लगातार वाहनों से दूध- दही की आपूर्ति की जा रही है. मकर संक्रांति को लेकर ऑर्डर के आधार पर बड़ा स्टॉक रखा गया है. इस बार गया जिले में करीब 6 लाख लीटर दूध और 30 मीट्रिक टन दही के आर्डर हैं, जिसे देखते हुए तीन से चार करोड़ रुपए के कारोबार का अनुमान लगाया जा रहा है.

खटालों से भी दूध-दही की खरीदारी:वहीं इसके अलावा लोग खटाल से भी दूध-दही की खरीदारी कर रहे हैं. इस तरह मकर संक्रांति के दिन कई करोड़ के दूध दही लोग खाएंगे. दरअसल मकर संक्रांति पर दूध-दही की काफी डिमांड होती है. गया शहर में स्थित संचालित विभिन्न डेयरी सेंटरों से बड़े ऑर्डर आए हैं. मकर संक्रांति में दही खाने की परंपरा है, इसलिए दही की डिमांड ज्यादा है.

मकर संक्राति पर दूध-दही की डिमांड बढ़ी

पिछली बार की अपेक्षा ज्यादा आये ऑर्डर: इसको लेकर सुधा डेयरी के मार्केटिंग प्रभारी शैलेंद्र कुमार ने बताया कि पिछली बार की अपेक्षा इस बार ज्यादा ऑर्डर आए हैं. पिछली बार 5 लाख लीटर दूध की बिक्री हुई थी. इस बार करीब 6 लाख लीटर की दूध की आपूर्ति हो रही है. वहीं, पिछले साल 20 मीट्रिक टन दही बिकी थी, जो इस बार 30 मीट्रिक टन तक बिक रही है.

"पिछली बार से ज्यादा इस बार ऑर्डर आया है. किसी को दूध और दही की कमी न हो, इसे लेकर सुधा डेयरी में दिन-रात काम चल रहा है. कर्मी लगातार दूध और दही की खेप बनाने में जुटे हुए हैं. किसी को दही और दूध की किल्लत न हो, इसका पूरा ध्यान रखा जा रहा है."- शैलेंद्र कुमार, मार्केटिंग प्रभारी, सुधा डेयरी गया

झारखंड में भी सुधा की सप्लाई: बताया कि गया सुधा डेयरी से सप्लाई का दायरा काफी बड़ा है. इसमें मगध के चार जिले में आपूर्ति की जाती है, जिसमें गया के अलावे जहानाबाद, अरवल, औरंगाबाद शामिल है. वहीं, झारखंड के एक जिले में भी सुधा डेयरी गया से आपूर्ति होती है. चतरा जिला गया से सटा झारखंड का सीमावर्ती जिला है.

पढ़ें:बगहा में मकर संक्रांति पर मर्चा चूड़ा की भारी डिमांड, सुगंधित और स्वादिष्ट होने के कारण खूब हो रही बिक्री

ABOUT THE AUTHOR

...view details